विशेष

New Rule: अब फास्टैग हुआ जरूरी, गाड़ियों को लेकर बदले ये नियम, 1 जनवरी से टोलप्लाजा नहीं इन कामों के लिए आवश्यक है FASTTag

नई दिल्ली। (New Rule) नए साल से गाड़ियों के लिए नियम बदलने जा रहे हैं. अब 1 जनवरी 2021 से सभी चार पहिया वाहनों के लिए फास्टैग जरूरी होगा. क्यों कि सभी टोल प्लाजा से कैश लेन खत्म कर दी जाएंगी और फास्टैग लेन से टोल वसूला जाएगा. (New Rule)  1 दिसंबर 2017 से पहले की सभी गाड़ियों के लिए फास्टैग जरूरी है.

(New Rule) इसके अनुसार ट्रांसपोर्ट गाड़ियों के फिटनेस सर्टिफिकेट तभी रीन्यू किए जाएंगे जब उनके पास FASTag होगा. नेशनल परमिट व्हीकल्स के लिए FASTag को 1 अक्टूबर 2019 से ही अनिवार्य कर दिया गया है. 1 अप्रैल 2021 से थर्ड पार्टी इंश्योरेंस के लिए भी FASTag को अनिवार्य किया गया है.  बिना FASTag के गाड़ी का थर्ड पार्टी इंश्योरेंस भी नहीं करवा सकेंगे

आप फास्टैग टोल प्लाजा, राष्ट्रीय राजमार्ग के पेट्रोल पंप, RTO , NHAI ऑफिस, अमेजन, फ्लिपकार्ट, पेटीएम , बैंक्स जैसे ICICI Bank, HDFC Bank Axis Bank , My fastag app के जरिए आप ले सकते हैं।

इसके लिए आपको ड्राक्यूमेंट के तौर पर गाड़ी की आरसी (रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट), केवाईसी डॉक्यूमेंट्स, ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर आईडी कार्ड, पैन कार्ड, आधार कार्ड , पासपोर्ट देने होंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button