Jannah Theme License is not validated, Go to the theme options page to validate the license, You need a single license for each domain name.
सरगुजा-अंबिकापुर

Ambikapur: शासकीय शिक्षक ने कैसे खाद्य विभाग को लगाया चूना…पढ़िए पूरी खबर

शिव शंकर साहनी@अंबिकापुर।  (Ambikapur) सरगुजा जिले के रघुनाथपुर स्थित गंगापुर शासकीय उचित मूल्य की दुकान में गड़बड़झाला सामने आया है। एक हितग्राही के नाम पर दो राशन कार्ड बनवा कर राशन का वितरण खुलेआम बिना किसी डर भय के किया जा रहा है।

दरअसल सरगुजा जिले में विशेष व्यक्ति को लाभ पहुंचाने के लिए एक ही नाम पर दो राशन कार्ड बनवाया गया है। गड़बड़ी का यह मामला सरगुजा जिले के रघुनाथपुर स्थित गंगापुर शासकीय उचित मूल्य दुकान का। (Ambikapur) जहां मनीषा प्रजापति नाम की एक महिला का दो राशन कार्ड बनाया गया है। जबकि उक्त महिला का पति (रविन्द्र कुमार प्रजापति) वर्तमान में एक शासकीय शिक्षक के पद पर आसीन हैं। दोनों राशन कार्ड से महिला शासकीय उचित मूल्य की दुकान से राशन का उठाव करती है। जबकि उचित मूल्य दुकान की संचालिका सोनामती प्रजापति सब कुछ जानते हुए भी महिला हितग्राही को खुला छूट दे रखी है।

पीडीएस दुकान संचालिका ने झाड़ा पल्ला

एक ओर पीडीएस दुकान संचालिका सोनामती प्रजापति ने मामले से पल्ला झाड़ते हुए अधिकारियों पर ठीकरा फोड़ दिया। उन्होंने साफ कह दिया कि इस संबंध में वह अपने उच्च अधिकारियों को अवगत करा चुकी है। लेकिन मीडिया कर्मी के सवालों पर वह फंसती नजर आई। पीडीएस दुकान संचालिका का कहना है कि रजिस्टर में जिन हितग्राहियों का नाम एंट्री रहता है उन्हें ही राशन का वितरण किया जाता है। लेकिन उचित मूल्य दुकान संचालिका की धांधली उस वक्त पकड़ी गई जब महिला हितग्राही मनीषा प्रजापति का नाम रजिस्टर और ऑनलाइन दोनों जगह रजिस्टर्ड पाया गया। जबकि महिला हितग्राही ने कई बार दोनों राशन कार्ड से राशन का उठाव किया था।

 सरपंच ने जांच की कही बात

मामले के संबंध में ग्राम पंचायत की महिला सरपंच सरिता सिंह का कहना है कि उन्हें इस संबंध में जानकारी नहीं है। महिला सरपंच ने कहा कि इस संबंध में जांच की जाएगी आखिरकार किस आधार पर एक ही महिला के नाम पर दो राशन कार्ड बनवाया गया। गांव की सरपंच भी मान रही यही की यदि ऐसी गड़बड़ी की गई है तो वह उचित नहीं है।

जांच में मिली गड़बड़ी, तो दुकान संचालिका के खिलाफ होगी कार्यवाही

उक्त मामले के संबंध में जब खाद्य अधिकारी रविंद्र सोनी को अवगत कराया गया तो उन्होंने तत्काल मामले की जांच की। जहां प्राथमिक जांच के खाद्य अधिकारी ने गड़बड़ी को सही पाया। वहीं खाद्य अधिकारी का कहना है कि इस मामले की विधिवत जांच कराई जाएगी अगर गड़बड़ी सही पाई गई तो पीडीएस दुकान के संचालिका के खिलाफ कार्यवाही की जाएगी। साथ ही अपात्र महिला हितग्राही के दोनों राशन कार्ड को निरस्त कर वसूली की कार्यवाही होगी।

Related Articles

Back to top button