देश - विदेश

National: आसमान में और ताकतवर हुई भारतीय वायु सेना, फ्रांस से तीन और राफेल भारत के लिए रवाना

नई दिल्ली। (National) राफेल लड़ाकू विमानों की छठवीं खेप बुधवार शाम तक भारत पहुंच सकती है। आज फ्रांस से तीन और राफेल लड़ाकू विमानों की एक खेप रवाना हो चुकी है। (National) राफेल के रवानगी की जानकारी फ्रांस में भारतीय दूतावास ने ट्वीट कर दी है। यह तीनों राफेल विमान फ्रांस के मेरिग्नैक-बोर्डो एयरबेस से उड़ान भरे हैं और ये आज शाम तक भारत में जामगर एयरबेस पर लैंड करेंगे।

अंबाला में होगी तैनाती

(National) जामनगर में लैंड करने के बाद ये विमान अंबाला के लिए उड़ान भरेंगे। फ्रांस से उड़ान भर चुके इन विमानों की संयुक्त अरब अमीरात के एयरबस 330 मल्टी-रोल ट्रांसपोर्ट विमान के जरिए हवा में ही रिफ्यूलिंग होगी। तीन और राफेल विमानों के अंबाला एयरबेस पर पहुंचने के बाद वहां इनकी कुल संख्या 20 पहुंच जाएगी। हालांकि चार और राफेल विमानों के जल्द भारत पहुंचने की उम्मीद है।

भारत और फ्रांस के बीच 36 राफेल की डील

भारत और फ्रांस के बीच 36 राफेल लड़ाकू विमान की डील है। भारत में फ्रांसीसी दूत ने कहा था कि कोरोना के बावजूद 2022 तक तय समय में सारे लड़ाकू विमान भारत को सौंप दिए जाएंगे। उन्होंने कहा था कि यह हमारे लिए गर्व की बात है कि कोरोना के बावजूद हम भारत को तय समय और उससे पहले राफेल सौंपने के लिए सक्षम हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button