देश - विदेश

Effect: थोड़ा संभल कर! कोरोना के बाद एक ओर महामारी ने मचाया कोहराम, 10 राज्य बुरी तरह प्रभावित

नई दिल्ली। (Effect) जहां एक ओर दुनिया कोरोना वायरस से जूझ रहे हैं. वहीं दूसरी ओर जापान में बर्ड फ्लू ने तहलका मचा दिया है. जापान के 10 राज्य इससे बुरी तरह प्रभावित है.वहां रिकॉर्ड स्तर पर बर्ड फ्लू का प्रभाव देखा जा रहा है. (Effect)जिसके बाद बड़ी संख्या में पक्षियों को मारकर दफनाने के आदेश दिए गए हैं.

1100 पक्षियों को मारकर दफनाया गया

(Effect)जापान के कृषि मंत्रालय ने कहा है कि करीब 11,000 पक्षियों को मारकर उन्हें दफन किया जाएगा. यह फैसला दक्षिण-पश्चिम जापान के शिगा प्रान्त में हिगाशीओमी शहर में एक पोलेट्री फॉर्म में अंडे से एवियन इन्फ्लूएंजा फैलने के बाद लिया गया था. इसके अलावा कागवा प्रांत में भी भी बर्ड फ्लू का नया प्रकोप देखा जा रहा है. इसकी शुरुआत पिछले महीने हुई थी.

यूरोप में जंगली पक्षियों में पैदा हुआ बीमारी

संयुक्त राष्ट्र के खाद्य और कृषि संगठन (एफएओ) के अनुसार, जापान और पड़ोसी दक्षिण कोरिया में फैली यह महामारी दुनिया भर में मुर्गों की मौत के लिए जिम्मेदार दो अलग-अलग उच्च रोगजनक एवियन इन्फ्लूएंजा (एचपीएआई) में से एक है. यह सबसे पहले यूरोप में जंगली पक्षियों में पैदा हुआ था.

दो अलग-अलग एच 5 एन 8 एचपीएआई वायरस

एफएओ के एक वरिष्ठ पशु स्वास्थ्य अधिकारी मधुर ढींगरा ने कहा, “जापान में पाया जाने वाला वायरस आनुवंशिक रूप से हाल के कोरियाई वायरस और इस तरह 2020 की शुरुआत में यूरोप में वायरस से संबंधित हैं. “इसका मतलब ये है कि वर्तमान में पूर्वी एशिया और यूरोप में दो अलग-अलग एच 5 एन 8 एचपीएआई वायरस मौजूद हैं जो महामारी फैला रहे हैं.

Janjgir-Champa: 9 सूत्रीय मांगों को लेकर पटवारी का अनिश्चित कालीन हड़ताल, जानिए क्यों

खेतों की निगरानी के लिए अलर्ट जारी

एफएओ ने अफ्रीकी स्वास्थ्य अधिकारियों को हाल ही में यूरोप में फैले बर्ड फ्लू वायरस के प्रसार से बचने के लिए खेतों की निगरानी के लिए अलर्ट जारी किया है. जापान में 47 प्रान्तों में से 10 इससे बुरी तरह प्रभावित हैं. लगभग 3 मिलियन पक्षी इससे प्रभावित है.

Related Articles

One Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button