देश - विदेश

Raffel news: और ताकतवर होगी सेना! इस दिन वायुसेना के बेड़े में शामिल होंगे 5 ‘राफेल’

नई दिल्ली। (Raffel news) 10 सितंबर भारत के लिए काफी अहम है. क्योंकि इस दिन फ्रांस से आए 5 राफेल विमानों को भारतीय वायु सेना के बेड़े में शामिल किया जाएगा. रक्षा मंत्री राजनाश सिंह की मौजूदगी में अंबाला एयरबेस पर यह कार्यक्रम होगा. इस कार्यक्रम के लिए भारत ने फ्रांस के रक्षा मंत्री फ्लोरेंस पारेल को न्योता भेजा है.

इससे पहले 5 राफेल विमान 29 जुलाई को फ्रांस से आए थे भारत

पहले पांच राफेल विमान (Raffel news) 29 जुलाई को फ्रांस से भारत आए थे और भारतीय वायु सेना ने कहा था कि विमानों को औपचारिक समारोह के बाद शामिल किया जाएगा. पहली किश्त में भारत को फ्रांस से पांच राफेल विमान मिला है, जिसमें तीन सिंगल सीटर और दो डबल सीटर हैं. वायु सेना फ्रांस से आने के तुरंत बाद विमानों पर कड़ी ट्रेनिंग कर रही है.

 Vikas Upadhyay ने कहा-वैश्विक महामारी के दौर में पूरे विश्व के संसद चल रहे हैं पर भारत के संसद को मोदी सरकार ने ठप्प रखा
इस विमान की खासियत

(Raffel news)अभ्यास के दौरान राफेल ने लद्दाख क्षेत्र में बड़े पैमाने पर उड़ान भरी. विमान को हवा और जमीन दोनों जगहों पर अपने टारगेट को तबाह करने के लिए घातक Meteor, MICA, SCALP और हैमर मिसाइलों से लैस किया गया है. इस विमान को सुखोई और मिग -29 सहित शेष भारतीय वायु सेना के लड़ाकू विमानों के बेड़े के साथ एकीकृत किया जाएगा.

4.5 जेनरेशन वाले राफेल विमान को दुनिया के सबसे बेहतरीन लड़ाकू विमानों में से एक माना जाता है.  यह ‘बहुआयामी’ विमान है, जो एक ही उड़ान में कई अभियानों को अंजाम दे सकता है. अपनी एवियॉनिक्स, राडार और हथियार प्रणालियों के साथ राफेल दक्षिण एशिया में सबसे शक्तिशाली विमान है.

 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button