क्राईम

Arrest: तेंदुआ और हिरण की खाल बेचने के फिराक में थे तस्कर, अब चढ़े पुलिस के हत्थे

मनीष@महासमुन्द। (Arrest) तेंदुआ व हिरण  की खाल बेचने के  ग्राहक खोज रहे  तीन आरोपियों को  महासमुंद साइबर सेल की टीम ने  गिरफ्तार कर लिया है। (Arrest) गिरफ्तार आरोपियों के खिलाफ वन्य प्राणी अधिनियम की धारा  9-39 (ख)  51, 52  की कार्रवाई की जारी  है

Chhattisgarh: प्रदेश में खुलेंगे 100 नए स्वामी आत्मानंद इंग्लिश मीडियम स्कूल, चिरमिरी में मेडिकल कालेज स्थापना के लिए तैयार होगा प्रस्ताव

गिरफ्तार आरोपियों में एक आरोपी  रिजर्व फाॅरेस्ट के गाॅंव विकास समिति में है चैकीदार होना बताया जा रहा हैं।

(Arrest) गौरतलब है कि पुलिस अधीक्षक प्रफुल्ल कुमार ठाकुर को विगत कुछ दिनों से सूचना मिल रही थी कि कुछ लोग बारनवापारा अभ्यारण क्षेत्र में तेदुंआ, हिरण, जंगली सुअर आदि का अवैध शिकार करने व उसके मांस व खाल को बिक्री करने का प्रयास कर रहे।

Chhattisgarh: श्रमिकों की पूरी हुई आस, छत्तीसगढ़ सरकार के प्रति बढ़ा विश्वास

पुलिस अधीक्षक प्रफुल्ल कुमार ठाकुर ने जिला सायबर सेल की टीम तथा सभी थाना, चैकी प्रभारियों को ऐसे लोगों को पकडने के लिए निर्देशित किया गया था। सायबर सेल महासमुन्द की टीम तथा सभी थाना, चौकी प्रभारियों ने मुखबिरों की एक जाल बिछाकर अवैध शिकार और इस धंधे में संलिप्त लोगों को पडकने के लिए मुखबिर लगाए थे।

तभी टीम को मुखबिर से सूचना मिली की बार जंगल क्षेत्र में कुछ लोगों ने तेंदुए (लेपर्ड) तथा हिरण का शिकार किया है। तेदंए व हिरण के खाल को बेचने के लिए ग्राहक की तलाश कर रहे है।

टीम ने मुखबिरों को ग्राहक बनाकर उनसे संम्पर्क करने के लिए कहा और खाल आदि को जंगल से बाहर निकालने के लिए प्लान बनाया । सायबर सेल की टीम एवं थाना सांकरा को मुखबिर से सूचना मिली कि कुछ लोग ग्राम बरनाईदादर झगरनडीह चैक के पास तेदुंए व हिरण की खाल का सौदा करने वाले है,

तभी टीम ने ग्राम बरनाईदादर झगरनडीह चैक के पास तीन लोगों को घेराबंदी कर पकडा गया। आरोपियों से नाम पता पूछने पर उन्होंने अपना नाम शेख शाहब्बुद्दीन पिता शेख बाबुद्दीन उम्र 27 वर्ष, थरगाॅंव थाना सलिहा जिला बलौदा बाजार, बलिराम बरिहा पिता चमरा बरिहा उम्र 52 वर्ष कुम्हारी थाना राजा देवरी जिला बलौदा बाजार तथा जोहन बरिहा पिता चैतराम बरिहा उम्र 50 वर्ष सा. कुम्हारी थाना राजा देवरी जिला बलौदा बाजार का बताया।

 उनके पास से तलाशी लेने पर दो बोरे में रखें 1 नग तेदुएं का खाल तथा 1 नग हिरण का खाल पुलिस ने बरामद कर लिया है। प्रारंभिक पूछतांछ में पुलिस को गुमराह करते रहे और तेदुंए व हिरण की मौत को स्वभाविक बताकर उसका खाल निकालना बताते रहे थे। सायबर सेल की टीम एवं थाना सांकरा टीम ने उक्त आरोपियों से पूछतांछ की तो उन्होने बताया कि उक्त तेदुए को बारनवापारा अभ्यारण क्षेत्र में आज से एक माह पूर्व तीर कमान से शिकार कर उसका खाल निकालकर उसे बेचने के लिए ग्राहक की तलाश करते मौके पर आना बताये। तेदुंए की खाल की कीमत इंटरनेशनल मार्केट में 25लाख तथा हिरण की खाल की कीमत 5 लाख  बताया गया है।  आरोपियों के ख़िलाफ़ थाना सांकरा में वन्य प्रार्णी संरक्षण अधिनियम के तहत् कार्यवाही की गई है।

Related Articles

2 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button