Chhattisgarh

CM धान खरीदी केन्द्र महराजगंज में कृषकों से हुए रूबरू, धान और मक्का खरीदी हेतु दिए ये निर्देश

रायपुर। (CM) प्रदेश के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल आज बलरामपुर-रामानुजगंज जिला प्रवास के दौरान विकासखण्ड बलरामपुर के ग्राम महाराजगंज स्थित धान खरीदी केन्द्र पहुंचे। उन्हांेने वहां समिति क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले कृषकों से चर्चा कर धान खरीदी के संबंध में जानकारी ली। (CM) मुख्यमंत्री को महाराजगंज के कृषक शिव कुमार सिंह, राधाकृष्णानगर के कृषक तपन राय, झलपी के कृषक देवेंद्र कुमार गुप्ता तथा जरहाडीह के कृषक कालीचरण से जमीन का रकबा, कितने रकबे में धान की खेती की गई है तथा बेचने हेतु लाए गए धान की मात्रा के संबंध में जानकारी ली।

(CM) मुख्यमंत्री बघेल ने धान खरीदी केन्द्र महाराजगंज में उपस्थित कृषकों से कहा कि जिन कृषकों का गिरदावरी में रकबा कम हुआ है ऐसे कृषक अनुविभागीय अधिकारी राजस्व एवं तहसीलदार को आवेदन कर अपनी त्रुटि सुधरवा सकते है। झलपी के कृषक देवेंद्र गुप्ता ने समय पर बोनस का पैसा भुगतान होने पर मुख्यमंत्री को धन्यवाद दिया और बताया कि बोनस के पैसे का उपयोग बच्चों के शिक्षा पर कर रहा हूं। मुख्यमंत्री ने इस पर प्रसन्नता जाहिर करते हुए उन्हें बच्चों को अच्छी शिक्षा देने को कहा।

Chhattisgarh: श्रमिकों की पूरी हुई आस, छत्तीसगढ़ सरकार के प्रति बढ़ा विश्वास

महाराजगंज के कृषक प्रशांत मजूमदार ने जानकारी दी कि धान खरीदी केन्द्र में मक्के का समर्थन मूल्य दर्ज रहता है किन्तु समिति में मक्के की खरीदी नहीं की जाती है। मुख्यमंत्री श्री बघेल ने संबंधित अधिकारियों को मक्के की खरीदी हेतु आवश्यक व्यवस्था सुनिश्चित निर्देश दिए।

खाद्य मंत्री  अमरजीत भगत ने उपस्थित कृषकों को बताया कि कृषकों को अपने धान की बिक्री में परेशानी ना हो इसके लिए जिले में दो अतिरिक्त धान खरीदी केन्द्र बनाया गया है। उन्होंने कहा कि प्रदेश के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने राजीव गांधी किसान न्याय योजना लागू कर कृषकों की मदद की है। विधायक श्री बृहस्पत सिंह ने कृषकों को दलालों एवं कोचियों को अपनी ऋण-पुस्तिका नहीं देने को कहा। उन्होंने कहा कि सीमावर्ती क्षेत्र से अवैध धान परिवहन करने की जानकारी प्रशासन को दे ताकि उन पर उचित कार्यवाही की जा सके। विधायक ने मुख्यमंत्री से मांग की हर धान खरीदी केन्द्र पर रासायनिक खाद का गोदाम बने और वहीं से किसानों को खाद का वितरण किया जाये जिससे कृषकों को खाद खरीदने में सुविधा हो।

                इस अवसर पर उच्च शिक्षा एवं तकनीकी शिक्षा, कौषल विकास एवं जनशक्ति नियोजन, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी तथा खेल एवं युवा कल्याण विभाग, छत्तीसगढ़ शासन एवं जिले के प्रभारी मंत्री उमेश पटेल, आदिम जाति कल्याण, स्कूल शिक्षा एवं सहकारिता विभाग मंत्री प्रेमसाय सिंह टेकाम, खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति, आर्थिक सांख्यिकी एवं संस्कृति विभाग मंत्री अमरजीत भगत, संसदीय सचिव चिन्तामणी महाराज, कांग्रेस कमेटी के जिला अध्यक्ष राजेन्द्र तिवारी, कलेक्टर श्याम धावडे़, पुलिस अधीक्षक रामकृष्ण साहू, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी हरीश एस. एवं क्षेत्र के कृषक उपस्थित थे।

Related Articles

One Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button