छत्तीसगढ़

Lockdown: 10 अप्रैल से 19 अप्रैल तक टोटल लॉकडाउन, जानिए किन-किन सेवाओं को मिलेगी छूट

राजनांदगांव। (Lockdown) जिले में कोरोना के संक्रमण को बढ़ने से रोकने के लिए दुर्ग, रायपुर के बाद अब राजनांदगांव में भी लॉकडाउन करने का का फैसला लिया गया है।  जिले में लगातार कोरोना संक्रमित मरीजों की मौत हो रही है, वहीं प्रतिदिन 900 से अधिक कोरोना संक्रमित मरीज सामने आ रहे हैं, (Lockdown)  जिसे देखते हुए इस संक्रमण की कड़ी को तोड़ने के लिए संपूर्ण लॉकडाउन किए जाने की घोषणा राजनंदगांव कलेक्टर टीके वर्मा ने व्यापारियों, समाजसेवियों और जनप्रतिनिधियों की बैठक के बाद की है। (Lockdown) कलेक्टर टीके वर्मा ने कहा कि राजनांदगांव जिले में शनिवार 10 अप्रैल की दोपहर 12 बजे के बाद से 19 अप्रैल की सुबह 6 बजे तक टोटल लॉकडाउन रहेगा।

जिले में लॉकडाउन के दौरान जो पाबंदी और छूट दुर्ग और रायपुर में है वहीं  राजनांदगांव जिले में भी लागू रहेगी। इस दौरान बैंक भी बंद रहेंगे लेकिन एटीएम चालू रहेगा। वहीं सब्जी से लेकर किराना दुकान और सभी व्यावसायिक प्रतिष्ठान पूर्णतः बंद रहेंगे। मेडिकल स्टोर, पेट्रोल पंप को छूट दी गई है। वहीं दुध व्यवसाय सुबह दो घंटे और शाम 2 घंटे ही संचाहित होगें। लोगों के आपातकाली परिस्थति में आवागमन को लेकर ई-पास जारी किया जाएगा। लॉक डाउन के नियमों का जिले में कड़ाई से पालन सुनिश्चित कराने पुलिस अधीक्षक डीश्रवण ने सभी थाना प्रभारियों को निर्देशित किया है। वहीं राजनांदगांव नगर निगम क्षेत्र में आयुक्त डाॅ. अशुतोष चतुर्वेदी ने भी नियमों को पालन सख़्ती के साथ कराने की बात कही है।

लॉक डाउनक के दौरान घर जाकर दूध बाँटने वाले विक्रेता सुबह 6 से 7 बजे एवं शाम 6 से 7 बजे जा सकेंगे। औद्योगिक संस्थानों को मजदूरों से संस्थान के भीतर ही रखकर काम कराने की छूट दी गई है। जिले में लगातार बढ़ते कोरोना के आंकड़े और मौत को लेकर मुख्य स्वास्थ्य एवं चिकित्सा अधिकारी डाॅ. मिथिलेश चैधरी ने कहा कि कोरोना के लक्षण आने के बाद भी टेस्ट में देरी करने और सहीं समय पर इलाज नहीं मिल पाने की वजह से मौत के आंकड़े बढ़े है। उन्होने कहा कि कोविड अस्पताल में 120 अतिरिक्त बेड तैयार किया जा रहा है। लाॅकडान के दौरान लोगों को वैक्सीनेशन और टेस्टिंग के लिए केंद्र तक जाने की अनुमति होगी।

राजनांदगांव जिला कोरोना की चपेट में है यहां शहर सहित ग्रामीणों क्षेत्रों में बड़ी संख्या में कोरोना संक्रमित मरीज मिल रहे हैं। यहां का आलम यह है कि अस्तालों में मरीजों को रखने जगह नहीं हैं। जिससे जिलेभर में लाॅकडाउन किये जाने की जरूरत दिखाई दे रही थी। जिसपर स्थानीय प्रशासन ने कड़े फैसले लेते हुए अति आवश्यक चीजों को छोड़ सबकुछ बंद रखा है। राजनांदगांव जिले में कोरोना संक्रमण की बात की जाए तो जिले भर में अब तक 27067 लोग कोरोना पाॅजिटिव हुए हैं। जिनमें से 21650 लोग कोरोना को मात देकर ठीक हुए हैं। वहीं कोरोना से शिकस्त खाकर 244 लोगों को अपनी जान गंवा दी है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button