गरियाबंद

Gariyaband: वन विभाग की बड़ी कार्रवाई, अवैध भंडारण की मिली सूचना, 96 नग सागौन का चिरान जब्त

रवि तिवारी@देवभोग। (Gariyaband) इंदागॉव(देवभोग) वन परिक्षेत्र में सागौन का अवैध भंडारण करने वालों के खिलाफ वन विभाग की कार्रवाई लगातार जारी है। विभाग ने रविवार की दोपहर मुखबिर की सूचना पर फिर गंगराजपुर में कार्रवाई करते हुए 96 नग सागौन का चिरान जब्त किया है। (Gariyaband) जब्त किए गए चिरान की कीमत विभाग ने 1 लाख 75 हज़ार रुपये आंका है।

(Gariyaband) मामले की जानकारी देते हुए इंदागॉव(देवभोग) वन परिक्षेत्र अधिकारी नागराज मंडावी ने बताया कि मुखबिर से मिले सूचना के आधार पर गंगराजपुर में गंगाराम सोनी के घर दबिश दी गयी। वही जांच के दौरान गंगाराम के साथ ही अन्य दो घरों से 96 नग सागौन का चिरान मिला। मामले में चिरान को जब्त कर विभाग उसे देवभोग के वन परिसर कार्यालय लेकर पहुँची। वन परिक्षेत्र अधिकारी ने बताया कि नियमानुसार आगे की कार्रवाई की जा रही है।

वन रक्षक की भी रही है मुख्य भूमिका-: यहां बताना लाज़मी होगा कि क्षेत्र में सागौन का अवैध भंडारण करने वालों के खिलाफ वन परिक्षेत्र अधिकारी नागराज मंडावी ने मुहिम छेड़ दिया है। श्री मंडावी के आने के विभाग ने बड़ी बड़ी कार्रवाई को अंजाम दिया है। वन परिक्षेत्र अधिकारी के नेतृत्व में विभाग ने इससे पहले भी गिरसुल,टेमरा और बन्दपारा में बड़ी बड़ी कार्रवाई को अंजाम दिया है। ज्ञात हो कि वन परीक्षेत्र अधिकारी के नेतृत्व में लगातार हो रही कार्रवाई में वन रक्षक दिनेश चंद्र पात्र की भी अहम भूमिका है। हर कार्रवाई में श्री पात्र का नेटवर्किंग बहुत ज्यादा अहम है। यहां बताते चले कि अब तक जितनी भी बड़ी कार्रवाई हुई है,वह उसी क्षेत्र में हुई है जहां वन रक्षक दिनेश पात्र पदस्थ है।  श्री पात्र उस क्षेत्र में सागोन लकड़ी का अवैध भंडारण करने वालों के खिलाफ जानकारी जुटाकर वहां दबिश देकर लकड़ी जब्त कर रहे है।

इनकी भी रही महत्वपूर्ण भूमिका-: वही गंगराजपुर में हुई कार्रवाई में डिप्टी रेंजर ए डी मुरचूलिया,पदम् तिवारी,तहसील राम नेताम,बिम्बाधर यदु,वन चौकीदार भोलाराम यादव,जयधर यादव,सत्यवान ठाकुर,दीपक ठाकुर और वाहन चालक महेंद्र ठाकुर की भी मुख्य भूमिका रही।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button