धमतरी

Dhamtari: खूबसूरत पैंटिंग कर थानों का बदला रंगरूप, आरक्षक भूपेश की कला की चर्चा पूरे शहर में…कैनवास पर बिखेरे रंग

संदेश गुप्ता@ धमतरी। (Dhamtari) कहते हैं कि कला कमाई नही जा सकती और दबाई भी नहीं जा सकती। धमतरी जिले के एक आरक्षक आज कल अपनी कला के कारण चर्चा में हैं। धमतरी पुलिस लाईन में पदस्थ भूपेश सिन्हा एक आरक्षक है। (Dhamtari) लेकिन आज कल वो जिले के थानो को अपनी कला से नया स्वरूप देने में लगे हैं। थानों की दीवार की कैनवास पर भूपेश अपनी तुलिका और कूचियों से अनोखी चित्रकारी कर रहे हैं।

Chhattisgarh में किसानों का समर्थन, नेशनल हाईवे 53 पर लगा लंबा जाम, गाड़ियों की लगी लंबी कंतारे

(Dhamtari) भूपेश ने खूबसूरत पैंटिंग कर थानो का परंपरागत रंगरूप ही बदल कर रख दिया है..  ऐसा भी नहीं है कि ये दीवारों पर फूल पत्तियां बनाकर खूबसूरती बढ़ाने के काम आ रहा है। बल्कि इस चित्रकारी के पीछे कई संवेदनशील उद्देश्य भी छिपे हैं। जो चित्र बनाए जा रहे हैं। वो बाल संरक्षण से जुड़े हैं।

जिससे बाल अपराधो के खिलाफ जागरूकता पैदा हो। एक संवेदना कक्ष अलग से बनाया गया है। जहां बच्चो के लुभाने वाले कार्टून बनाए जा रहै है।

कुछ महिलाओं से जुड़े चित्र भी यहां बनवाए जा रहे हैं। जिससे थाने में पाने वाले पीड़त बच्चे और महिलाओं को  खुला और हल्का वातावरण का एहसास हो और वो अपनी बात पुलिस से खुले दिल से बेझिझक कर सकें।

इससे जाहिर है पुलिस का काम भी न सिर्फ आसान होगा। बल्कि बच्चे और महिलाओ से जुड़े मामलो में वो.. सुलझे हुए ढंग से कार्रवाई कर पाएगी। बेशक यहां पुलिस का इरादा.पोलिसिंग को पोलाईट बनाने का है.. और भूपेश इसमें अपनी अहम भूमिका निभा रहे हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button