देश - विदेशविशेष

Corona Vaccine: खुशखबरी! कोरोना वैक्सीन की पहली खेप SII से रवाना, ट्रकों के जरिए भेजी गई एयरपोर्ट

पुणे। (Corona Vaccine) देश में आज से कोरोना वैक्सीन की डिलीवरी का काम शुरू हो गया है. पुणे स्थित सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया से ट्रक और विमान के जरिए विशेष फ्रीजर में कोविशील्ड वैक्सीन की डोज भेजी जा रही है.

आज सुबह सीरम इंस्टीट्यूट से कोविशील्ड वैक्सीन के बॉक्स को तीन कंटेनर ट्रकों के माध्यम से पुणे एयरपोर्ट लाया गया. वैक्सीन से लदे कंटेनर व्यापक पुलिस सुरक्षा के बीच सीरम इंस्टीट्यूट से रवाना हुए. इस दौरान ट्रकों के भीतर का तापमान तीन डिग्री सेल्सियस था. कुल 8 उड़ानें कोविशील्ड वैक्सीन को 13 विभिन्न स्थानों पर ले जाएंगी.

Chhattisgarh: ऐसे 3 बच्चे, जिन्हें मिलेगा राज्य वीरता पुरस्कार, 26 जनवरी को राज्यपाल करेंगी सम्मानित

पहली फ्लाइट 8.11 बजे हुई रवाना

पहली फ्लाइट दिल्ली एयरपोर्ट के लिए सुबह 8 बजकर 11 मिनट पर रवाना हुई. दिल्ली से वैक्सीन को देश के अलग-अलग हिस्सों में भेजा जाएगा.

बताया जा रहा है कि इस काम में जीपीएस सुविधा से लैस 300 कंटेनर ट्रकों को लगाया गया है. जरूरत पड़ने पर 500 और ट्रकों का इस्तेमाल किया जाएगा.

5 और कंटेनर ट्रकों से इन राज्यों के लिए होगा सप्लाई

आने वाले कुछ दिनों में 5 और कंटेनर ट्रकों के जरिए गुजरात, एमपी और हरियाणा में कोविशील्ड वैक्सीन की सप्लाई की जाएगी. बता दें कि पहले चरण में भारत सरकार ने SII को 1 करोड़ 11 लाख डोज का ऑर्डर दिया है. जिसकी सप्लाई सोमवार से शुरू हो गई है.

16 जनवरी से पूरे देश में चलेगा कोविड-19 टीकाकरण अभियान

(Corona Vaccine) मालूम हो कि 16 जनवरी से पूरे देश में कोविड-19 टीकाकरण अभियान शुरू होने वाला है. अभियान के पहले प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों से बातचीत की. (Corona Vaccine) सबसे पहले स्वास्थ्य कर्मियों और फ्रंटलाइन वर्कस को कोरोना का टीका लगेगा. जिसमें कुल 3 करोड़ लोग शामिल है.

शुरू हो रहे कोविड-19 टीकाकरण अभियान के पहले पीएम मोदी ने सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों से बातचीत की. उन्होंने कहा कि भारत का लक्ष्य अगले कुछ महीनों में 30 करोड़ लोगों को टीका लगाना है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button