देश - विदेश

Alert: इस खतरनाक बीमारी की दस्तक, हिमाचल से लेकर केरल तक खौफ, हरियाणा में 1 लाख मुर्गियों की मौत

नई दिल्ली। (Alert) राजस्थान, मध्य प्रदेश के बाद हिमाचल और केरल तक बर्ड फ्लू से दहशत मच गई है जिसे देखते हुए राज्य सरकारों ने अलर्ट जारी किया है.हरियाणा में बर्ड फ्लू की वजह से 1 लाख मुर्गियों की मौत हो गई है. (Alert) जिसके बाद हड़कंप मच गया है.

Ambikapur: रोजगार सहायकों की अनिश्चितकालीन हड़ताल,5 वें दिन संघ का धरना प्रदर्शन रहा सफल

(Alert) बर्ड फ्लू की पुष्टि के बाद पशुपालन विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं। भले ही अभी पोल्ट्री पक्षियों में कोई लक्षण नहीं दिखे हों। लेकिन फिर भी पोल्ट्री एवं पोल्ट्री उत्पाद बाजार, फार्म, जलाशयों एवं प्रवासी पक्षियों पर विशेष निगरानी रखी जाए.

Ambikapur: रोजगार सहायकों की अनिश्चितकालीन हड़ताल,5 वें दिन संघ का धरना प्रदर्शन रहा सफल

हिमाचल में बर्ड फ्लू का खतरा

हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा के पॉन्ग डैम की झील में हजारों की संख्या में मारे गए प्रवासी पक्षियों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है. इन पक्षियों की मौत की वजह बर्ड फ्लू ही पाई गई है. मारे गए प्रवासी पक्षियों के सैम्पल भोपाल की लैब में भेजे गए थे, जिनकी रिपोर्ट में H5N1 (बर्ड फ्लू) की पुष्टि हुई है. बर्ड फ्लू का पता लगने पर प्रशासन ने डैम के नजदीक मांस व अंडा बेचने पर प्रतिबंध लगा दिया है.

मध्यप्रदेश में हजारों पक्षियों की मौत

मध्य प्रदेश में 23 दिसंबर से 3 जनवरी तक 376 कौओं की मौत हो चुकी है. इनमें से सबसे ज्यादा 142 मौतें इंदौर में हुई हैं. इसके अलावा मंदसौर में 100, आगर-मालवा में 112, खरगोन जिले में 13, सीहोर में 9 कौओं की मौत हुई है. पशुपालन मंत्री प्रेम सिंह पटेल ने ‘आजतक’ से बात करते हुए बताया कि ‘कौओं के सैम्पल भोपाल की स्टेट डी.आई. लैब भेजे गए हैं. इंदौर और मंदसौर से भेजे गए सैंपल में बर्ड फ्लू की पुष्टि हो चुकी है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button