Jannah Theme License is not validated, Go to the theme options page to validate the license, You need a single license for each domain name.
देश - विदेश

सोने-चांदी की कीमत ने लगाई छलांग, प्रति 10 ग्राम गोल्ड के लिए ये रहा आज का रेट

नई दिल्ली। राष्ट्रीय राजधानी में सोने की कीमत 450 रुपये बढ़कर 73,400 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गई। पिछले बंद भाव में पीली धातु 72,950 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुई थी। चांदी की कीमत भी 900 रुपये बढ़कर 86,900 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई। पिछले सत्र में यह 86,000 रुपये प्रति किलोग्राम पर बंद हुई थी। भाषा की खबर के मुताबिक, एचडीएफसी सिक्योरिटीज ने बुधवार को यह जानकारी दी। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कीमती धातुओं की कीमतों में तेजी के बीच दोनों बहुमूल्य धातुओं में तेजी का रुख रहा।

खबर के मुताबिक, एचडीएफसी सिक्योरिटीज के वरिष्ठ विश्लेषक (जिंस) सौमिल गांधी ने कहा कि विदेशी बाजारों में सकारात्मक रुख के बीच दिल्ली के बाजारों में हाजिर सोने (24 कैरेट) की कीमतें 450 रुपये बढ़कर 73,400 रुपये प्रति 10 ग्राम पर कारोबार कर रही हैं। इंटरनेशनल लेवल पर, कॉमेक्स में हाजिर सोना पिछले बंद भाव से 26 डॉलर बढ़कर 2,365 डॉलर प्रति औंस पर कारोबार कर रहा था।

गांधी ने कहा कि कमजोर अमेरिकी डॉलर और गिरते बॉन्ड यील्ड के चलते बुधवार को यूरोपीय कारोबारी घंटों के दौरान सोने में तेजी आई। चांदी भी 28.80 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गई। पिछले सत्र में यह 28.35 डॉलर प्रति औंस पर बंद हुई थी।

अमेरिकी फेडरल रिजर्व से दरों में कटौती की उम्मीद
शाम को जारी होने वाले अमेरिकी सीपीआई डेटा के सकारात्मक पूर्वानुमान पर कीमतों में खरीदारी देखी गई, जो मुद्रास्फीति के शांत होने का संकेत देती है, जिससे अमेरिकी फेडरल रिजर्व जल्द ही दरों में कटौती कर सकता है। एलकेपी सिक्योरिटीज के कमोडिटी और करेंसी के वीपी रिसर्च एनालिस्ट जतिन त्रिवेदी ने कहा, “जब तक एमसीएक्स में कीमतें 70,000 रुपये से ऊपर रहती हैं, तब तक सोने की कीमतों में तेजी का रुख बरकरार रहता है। डब्ल्यूजीसी के भारतीय परिचालन के सीईओ सचिन जैन ने कुछ दिनों पहले कहा था कि साल 2024 में भारत से सोने की डिमांड 700 से 800 मीट्रिक टन करने की उम्मीद है।

Related Articles

Back to top button