विशेष

Nepal: हरकतों से बाज नहीं आ रहा नेपाल, फिर उठा रहा भारत विरोधी कदम, अब इन भारतीय क्षेत्रों में करने जा रहे ये काम

नई दिल्ली। (Nepal) उत्तराखंड के कालापानी, लिपुलेख और लिम्पियाधुरा जैसे भारतीय क्षेत्र  में नेपाल सरकार जनगणना कराने की तैयारी कर रही है. अगले साल 28 मई से 12 वीं जनगणना शुरू कर रही है. जिसके तहत इन भारतीय क्षेत्र में भी जनगणना (Census) कराने की तैयारी हो रही है.

(Nepal) नेपाल के स्थानीय अखबार काठमांडू पोस्ट (Kathmandu Post) के मुताबिक इसके लिए ओली सरकार योजना भी तैयार करवा रही है. इन विवादित इलाकों में नेपाल मकानों की भी गिनती करेगा.

Lockdown से पहले पुलिस टीम का फ्लैग मार्च, देखें तस्वीरें

मुताबिक नेपाल चीन के प्रभाव में आकर उठा रहा विरोधी कदम

बता दें भारत और नेपाल (India_Nepal) के रिश्तों में खटास आने की वजह भी यही तीन इलाके हैं. पहले नेपाल ने इन तीनों इलाकों पर अपना दावा ठोका और फिर संसद से उसके नक्शे को भी पास भी करवा दिया. विशेषज्ञों के मुताबिक नेपाल चीन के प्रभाव में आकर यह भारत विरोधी कदम उठा रहा है.

Pakistan के दावे की खुली पोल, एक्सपर्ट ने किया बेनकाब, बताई कोरोना घटने की असली वजह

जनगणना का काम करेंगा नेशनल प्लानिंग कमीशन

(Nepal) कालापानी, लिपुलेख और लिम्पियाधुरा के इलाकों में जनगणना का काम नेपाल के नेशनल प्लानिंग कमीशन(National Planing Commission) को करना है. लेकिन वहां के सेंट्रल बूरो ऑफ स्टैटिस्टिक्स को भय है कि सरकार के इस कदम से भारत नाराज हो सकता है.

स्थानीय रिपोर्ट के मुताबिक केपी शर्मा ओली सरकार भी इस बात से वाकिफ़ है कि उसके इस कदम से भारत की प्रतिक्रिया क्या है. यही वजह है कि सरकार ने इस पर अभी अपना खुलकर कोई बात सामने नहीं रखा है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button