बिज़नेस (Business)

Economic: 2028 तक चीन बनेगा सबसे ताकतवर, अमेरीका हो जाएगा पीछे, जानिए CEBR की वार्षिक रिपोर्ट

नई दिल्ली। (Economic) कोरोना वायरस से जहां पूरे देश में अर्थव्यवस्था चौपट हो गई थी. वहीं चीन की इकोनॉमी ने कोरोना महामारी के संकट में भी काफी तेजी से रिकवरी की है. अब लंदन स्थित थिंक टैंक सेंटर फॉर इकोनॉमिक्स एंड बिजनेस रिसर्च के ने वार्षिक रिपोर्ट पेश की है. (Economic) इस वार्षिक रिपोर्ट में 2028 तक चीन अमेरीका को हराकर दुनिया की सबसे बड़ी इकोनॉमी बन जाएगा. (Economic)  वहीं, 2030 के दशक की शुरुआत में भारत की इकोनॉमी भी वर्ल्ड रैंकिंग में छलांग लगाएगी.

अमेरीका की इकोनॉमी हुई धीमी

पहले यह अनुमान लगाया गया था कि 2033 तक चीन की इकोनॉमी दुनिया में सबसे बड़ी हो सकती है. लेकिन CEBR की रिपोर्ट के मुताबिक, कोरोना वायरस महामारी की वजह से पैदा हुए संकट के बाद चीन की इकोनॉमी की रिकवरी काफी तेज हुई है, वहीं अमेरिका की इकोनॉमी धीमी गति से बढ़ रही है. इस वजह से 2028 में ही चीन सबसे आगे निकल जाएगा.

Transfer: 5 ASI और 9 प्रधान आरक्षकों का तबादला, एसपी ने जारी किया आदेश, देखिए सूची

स्किल मैनजमेंट के जरिए पाया काबू

CEBR ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि भले ही कोरोना वायरस चीन के वुहान से शुरू हुआ, लेकिन चीन ने अपने स्किल मैनेजमेंट के जरिए महामारी को काबू किया, सख्त लॉकडाउन लागू किया गया और इसकी वजह से पश्चिमी देशों के मुकाबले चीन की इकोनॉमी की रिकवरी तेज हुई. 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button