धमतरी

Dhamtari: महज 11 साल की उम्र में इस बच्चे ने कर दिखाया कुछ ऐसा, कायम किया मिसाल

संदेश गुप्ता@धमतरी। (Dhamtari) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के आत्मनिर्भर भारत के सपने को एक 11 साल का बच्चा साकार करता नजर आ रहा है. छत्तीसगढ़ के धमतरी के मकई तालाब के पास स्लम एरिया में रहने वाले 11 साल के बच्चे ने इतनी कम उम्र में ही अपनी बैंड पार्टी बना ली है. बच्चे ने उम्र में अपने बराबर के दोस्तों को गाना-बजाना सिखाया. (Dhamtari) इसके बाद अब ग्रुप को शादी, पार्टी समेत अन्य मांगलिक कार्यक्रमों में परफॉर्म करने का ऑर्डर मिल रहा है. इससे बच्चों की इस बैंड पार्टी की कमाई भी हो रही है. इससे उनके स्कूल की फीस व अन्य खर्चे आसानी से वहन हो जाते हैं. बच्चों की इस बैंड पार्टी की चर्चा आस पास के गांवों में भी हो रही है.

(Dhamtari) धमतरी के मकई तालाब के किनारे बसे हुए स्लम बस्ती में रहने वाला राजू अन्य बच्चों से एकदम अलग है. कक्षा 6वीं में पढ़ने वाला राजू एक बैंड ग्रुप का लीडर है. इस हाफ टिकट उम्र वाले ग्रुप में एक लड़का तो दूसरी कक्षा पढ़ता है. मतलब सिर्फ 6 बरस का है. इस ग्रुप में कुल 9 बच्चे हैं, और सभी ढोल या बाजा बजाना जानते हैं.

ग्रुप लीडर राजू ने खुद किसी तरह पैसे जमा करके बाजा वगैरह खरीदा. खुद से बजाना भी सिख गया. इसके बाद अपने पड़ोस के दोस्तों को इकट्ठा कर उन्हें भी बजाना सिखाया और 9 लोगों की एक टीम खड़ी कर दी.

शादी पार्टी से हो रही कमाई

ग्रुप लीडर राजू का कहना है कि उसकी टीम स्थानीय शादियों, सगाई, जन्मदिन जैसे छोटे छोटे आयोजन में अपना परफॉर्मेंस देती है, जिससे इन्हें प्रति ऑर्डर 1200 रुपये तक कि कमाई होती है. इसके साथ ही बच्चों में म्यूजिक स्कील भी डेवलप हो रहा है. राजु का कहना है कि वो बड़ा होकर एक धूमाल पार्टी खड़ा करेगा. इसके लिए परिवार के लोगों का भी समर्थन उसे मिल रहा है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button