विशेष

Cyber Expert की चेतावनी, Flipkart यूजर्स तुरंत बदल लें पासवर्ड वर्ना हो सकता है फ्रॉड

नई दिल्ली। (Cyber Expert)  Flipkart अकाउंट से उनके परमिशन के बिना ही ट्रांजेक्शन किए जा सकते हैं. इसको लेकर साइबर एक्सपर्ट Rajashekhar Rajaharia चिंता जाहिर की है. Rajashekhar Rajaharia के अनुसार साइबर क्रिमिनल्स BigBasket से हुए डेटा लीक से कस्टमर्स के ईमेल एड्रेस और पासवर्ड को सेल कर रहे हैं. 
 

ये ईमेल-पासवर्ड E-commerce firm Flipkart और Amazon के अकाउंट से भी मैच कर रहे हैं. हालांकि उन्होंने कहा जब किसी दूसरे ब्राउजर में Amazon अकाउंट को लॉगिन किया जाता है तब वो यूजर्स को ओटीपी सेंड करता है. ओटीपी डालने के बाद ही लॉगिन होता है. 

Rajaharia ने Flipkart यूजर्स से पासवर्ड बदलने की अपील की है. उन्होंने कहा कुछ लोग Bigbasket Email:Password कॉम्बिनेशन को फ्लिपकार्ट डेटा की तरह सेल कर रहे हैं. उन्होंने ये भी कहा  Flipkart को अपने यूजर्स के अकाउंट को सिक्योर करने पर ध्यान देना चाहिए. 

कोई भी ईमेल और पासवर्ड के कॉम्बिनेशन से आसानी से VPN/TOR या का यूज करके Flipkart पर लॉगिन कर सकता है. इसके लिए यूजर्स को 2FA ( two-factor authentication) जरूरी करना चाहिए. Rajaharia के अनुसार अकाउंट डिटेल्स को टेलीग्राम पर भी बेचा जा रहा है. 
 
 अभी साइबर फ्रॉड की घटना भी हमलोग देख रहे हैं. इसको देखते हुए और अपनी सेफ्टी को ध्यान में रखते हुए यूजर्स को Flipkart का पासवर्ड बदल कर 2FA जरूर ऑन रखना चाहिए. 
 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button