राजनीति

Congress की मांग, कहा- केंद्र सरकार रासायनिक खाद के दामों में की गई बढ़ोतरी को वापस ले

रायपुर। प्रदेश कांग्रेस (Congress) संचार विभाग के सदस्य एवं राज्य कृषक कल्याण परिषद के अध्यक्ष सुरेंद्र शर्मा ने केंद्रीय शासन द्वारा रासायनिक खाद की बढ़ोतरी की निंदा करते हुए कहा कि कोरोना संकट के समय जीवन मृत्यु से जूझ रहे किसानों के लिए रासायनिक खाद के दामो में बढ़ोतरी सरकार द्वारा किया गया एक और अन्याय है।

उल्लेखनीय है कि(Congress)  केंद्र सरकार ने खाद के दाम में भारी बढ़ोतरी की है। डीएपी, एनपीके, एमओपी के दाम बढ़ाये गए हैं जिसके परिणाम स्वरूप 1150 की डी ए पी अब 1900 रुपये बोरी मिलेगी वहीं 1285 की एन पी के 1747 में और 850 का एम ओ पी 1000 में मिलेगा इस तरह सरकार ने एकमुश्त 58 प्रतिशत की वृद्धि कर अपने किसान विरोधी और कम्पनी परस्त नीतियों का खुला प्रदर्शन किया है।

(Congress) मनमाने ढंग से कृषि नीतियों में बदलाव काले कृषि कानून के चलते पांच माह से चल रहे आन्दोलन पर यह जख्मो में नमक छिड़कने जैसा है।

हम मांग करते है कि सरकार रासायनिक खाद के दामो में की गई बढ़ोतरी को वापस ले।

सुरेंद्र शर्मा ने कहा कि एक तरफ तो केंद्र की भाजपा नित सरकार ने स्वामीनाथन रिपोर्ट लागू करने का भरोसा दिया था, किसानों की आमदनी दुगुनी करने की बात थी पर सरकार निरंतर किसान और किसानी विरोधी फैसले ले रही है।

इस संकट की घड़ी में तो यह अस्वीकार्य, अशोभनीय तथा निंदनीय है। सरकार पुनर्विचार कर वापस ले।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button