धमतरी

Chhattisgarh: उड़ेना में वॉलिंटियर्स को प्रशिक्षित कर रहे है शिक्षक मनोज साहू

                             

कुरुद। (Chhattisgarh) ग्राम उड़ेना में वर्तमान समय मे स्कूल पूर्णतः बंद है । बच्चो को पढ़ाई की लिंक से जोड़े रखने के लिए सीख कार्यक्रम सप्ताह में सोम , बुध व शुक्रवार को व शेष दिवसों में मोहल्ला कक्षा का संचालन ग्रामवासियो पंचायत प्रतिनिधियों , शाला समिति के व वॉलिंटियर्स की मदद से गुणवत्ता युक्त शिक्षा बच्चों को प्रदान किया जा रहा है ।

उपरोक्त सभी गतिविधियों के सफल संचालन के लिए संस्था के प्रधान पाठक मनोज कुमार साहू द्वारा  सभी स्वयं सेवक साथियो को प्रशिक्षित किया जा रहा है ।(Chhattisgarh) रविवार को गांव में मोहल्ला क्लास का अवकाश रहता है । उक्त अवकाश दिवसों में वॉलिंटियर्स शिक्षको को प्रशिक्षित कर ,शिक्षण के दौरान आ रही सभी समस्याओं का समाधान करने का प्रयास किया जा रहा है ।(Chhattisgarh) भाषा शिक्षण को रोचक और आनंददायी बनाने के लिए करके सीखने (गतिविधि ) सिखाया गया।

Raipur: पत्रकारों के प्रतिनिधिमण्डल ने राज्यपाल को सौंपा ज्ञापन, राज्यपाल ने कहा- आपके साथ होगा न्याय

जैसे खेल-खेल में शिक्षा ,समूह शिक्षा ,बच्चो की स्तर की जांच के तरीके ,अक्षर पहचान,शब्द पहचान ,कहानी का भाषा शिक्षण में उपयोगिता ,चित्र पर चर्चा ,माइंड मैप ,पत्ता पलट ,अंताक्षरी से शब्द निर्माण बताया गया। सभी वॉलिंटियर्स सरिता साहू ,रीना कंवर ,कला जांगड़े ,चुमेश्वरी बघेल ,सरिता चंद्राकर ,युगेश्वरी ध्रुव ,सरस्वती कंवर ,वाणी साहू ,डोमेश्वरी ध्रुव ,खुशी गोस्वामी ,भुनेश्वरी मानिकपुरी ,यमुना साहू ,उर्वशी साहू द्वारा पूरे समर्पण भाव से बच्चों को निःशुल्क शिक्षण सेवा प्रदान किया जा रहा है ।सभी वॉलिंटियर्स की सराहना ग्रामीण जन कर रहे है ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button