Chhattisgarh

BIG News: कोरोना वैक्सीन की पहली खेप आज आएगी रायपुर, जानिए स्वास्थ्य विभाग की तैयारी

रायपुर। (BIG News) कोरोना वैक्सीन का इंतजार अब  खत्म होने वाला है. सीरम इंस्टीट्यूट की कोविशील्ड की पहली खेप आज रायपुर पहुंचने वाली है। इस दौरान 3 लाख से अधिक डोज आज रायपुर उतरेगा।

(BIG News)बीते मंगलवार को सीरम इंस्टीट्यूट से ट्रक के द्वारा पुणे एयरपोर्ट पर कोरोना का टीका पहुंचा। जहां से उसे दिल्ली भेजा गया। यहां से फिर पूरे प्रदेशों को भेजा जाएगा।

इसी बीच आज 3.23 लाख कोरोना वैक्सीन की डोज रायपुर एयरपोर्ट पर उतरेगी। (BIG News)एयर कार्गो से कोरोना वैक्सीन की पहली खेप रायपुर आएगी।

जानिए रायपुर से बाकी जिलों में कैसे पहुंचेगी वैक्सीन और क्या है तैयारी

वैक्सीन को ले जाने के लिए खास तरह के इंसुलेटेड वैक्सीन वैन की व्यवस्था की गई है. इसके भीतर में 2 डिग्री से 8 डिग्री सेल्सियस तक के अनुकूलित तापमान में वैक्सीन को रखा जाएगा। इंसुलेटेड वैक्सीन वैन के जरिए ही सभी जिलों में ये टीके भेजे जाएंगे. इसके लिए एक राज्य स्तरीय, तीन क्षेत्रीय और 27 जिला स्तरीय कोल्ड चेन पॉइंट बनाए गए हैं.

Chhattisgarh: मुख्यमंत्री ने दुर्ग में नवनिर्मित पुलिस परफारमेंस सेंटर का किया शुभारंभ, वर्कआउट कर बढ़ाया पुलिस जवानों का हौसला

जानिए स्टोरेज से जु़ड़ी प्रकिया

प्रदेश में टीकों के सुरक्षित भंडारण व परिवहन के लिए अभी 630 क्रियाशील कोल्ड चेन पॉइंट एवं 85 हजार लीटर से अधिक कोल्ड चेन स्पेस उपलब्ध है. इनके साथ ही 81 अतिरिक्त कोल्ड चेन पॉइंट भी स्थापित किए गए हैं. वैक्सीन के परिवहन के लिए 1 हजार 311 कोल्ड-बॉक्स उपलब्ध हैं. सीरिंज, नीडल एवं अन्य सामग्रियों के भंडारण के लिए 360 ड्राई-स्टोरेज भी बने हैं.

16 जनवरी से शुरू होने वाला टीकाकरण अभियान

पूरे देश में 16 जनवरी से कोरोना टीकाकरण अभियान शुरू होने जा रहा है। सबसे पहले फ्रंटलाइन वकर्स को कोरोना का वैक्सीन लगेगा। जिनकी कुल संख्या 3 करोड़ है। इसके बाद 50 साल और उससे अधिक आयु वर्ग को कोराना वैक्सीन का टीका लगेगा। इससे पहले 11 जनवरी को पीएम नरेंद्र मोदी ने राज्यों के साथ मुख्यमंत्रियों की बैठक की थी. जिसमें कोरोना टीकाकरण संबधित सारी जानकारी दी गई।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button