छत्तीसगढ़रायपुर

Meeting: विधायकों व पूर्व विधायकों को भूपेश सरकार की बड़ी सौगात, बैठक में हुए कई बड़े फैसले, पढ़िए पूरी खबर

रायपुर. (Meeting) भूपेश कैबिनेट की अहम बैठक में आज कई बड़े फैसले हुए हैं। करीब 4 घंटे चली बैठक में 33 अहम बिंदुओं पर फैसला लिया गया। राज्य कैबिनेट ने आज विधायकों व पूर्व विधायकों को बड़ी सौगात दी है। राज्य सरकार ने जहां विधायकों व पूर्व विधायकों का यात्रा कूपन बढ़ा दिया है, तो वहीं पूर्व विधायकों की पेंशन भी बढ़ायी गयी है। पहले विधायकों को 4 लाख और पूर्व विधायकों को 2 लाख रुपये यात्रा कूपन मिलता था, अब ये राशि बढ़ाकर विधायकों के लिए 8 लाख और पूर्व विधायकों के लिए 4 लाख कर दी गयी है। वहीं पूर्व विधायकों के लिए पेंशन भी अब बढ़ा दी गयी है।

(Meeting) अनुपूरक बजट को हरी झंडी- 25 अगस्त से छत्तीसगढ़ विधानसभा के मानसून सत्र में राज्य सरकार अपना पहला अनुपूरक बजट पेश करेगी। जल जीवन मिशन, तीन मेडिकल कॉलेज की स्थापना, कोरोना से निपटने,  इंग्लिश मीडियम स्कूल,  मरवाही-पेंड्रा-गौरेला नये जिले के उत्थान के लिए व राजीव गांधी किसान न्याय योजना के लिए राशि का प्रबंध इस अनुपूरक बजट के माध्यम से की जायेगी।

वहीं निजी स्कूलों के फीस निर्धारण के लिए विधेयक विधानसभा में लाया जायेगा। मंत्रिमंडलीय उप समिति राज्य सरकार ने बनायी थी, उसके बाद जिला स्तर पर फीस नियंत्रण की कमेटी में भागीदारी को लेकर विधेयक में उल्लेख होगा।

(Meeting) शहीद महेंद्र कर्मा स्मृति सामाजिक सुरक्षा योजना को कैबिनेट सं मंजूरी दी गयी। भंडार क्रय नियम में भी आंशिक संशोधन किया गया है, जिसमें स्थानीय यूनिटों को महत्व देने और प्रतिस्पर्धी बनाने के लिए सहयोग देने का फैसला लिया गया है।

Rahul Gandhi ने कहा- किसानों, गरीबों, आदिवासियों एवं जरूरतमंदों की मदद की योजनाओं के क्रियान्वयन में छत्तीसगढ़ अग्रणी

अनुसूचित जनजाति प्राधिकरण में पहले मुख्यमंत्री अध्यक्ष हुआ करते थे, लेकिन अब मुख्यमंत्री की तरफ से नामांकित व्यक्ति को अध्यक्ष बनाया जा सकता है।

छत्तीसगढ़ी भाषा को आठवीं अनुसूची में शामिल करने के लिए मुख्यमंत्री के लिखे पत्र को आज कैबिनेट में अनुमोदित किया गया, साथ ही केंद्र सरकार से छत्तीसगढ़ी भाषा को अनुसूची में शामिल करने का अनुरोध किया गया।

सरगुजा व बस्तर की तर्ज पर नये जिले गौरेला, पेड्रा, मरवाही में भी तृतीय व चतुर्थ श्रेणी भर्तियों में स्थानीय युवाओं को मौका दिया जाएगा।

Rahul Gandhi ने कहा- किसानों, गरीबों, आदिवासियों एवं जरूरतमंदों की मदद की योजनाओं के क्रियान्वयन में छत्तीसगढ़ अग्रणी

16 जनवरी 2006 में ऐर्राबोर राहत शिविर में 32 ग्रामीणों की हत्या मामले में भी बड़ा फैसला लिया गया है। उस वक्त की तत्कालीन सरकार ने सिर्फ 1 लाख रुपये की सहायता राशि दी थी, अब उन्हें 4 लाख की सहायता राशि दी जायेगी।

पिछड़ा वर्ग आयोग, अनुसूचित जनजाति, अनुसूचित जाति, अल्पसंख्क आयोग में पहले एक अध्यक्ष और दो सदस्य की नियुक्ति 3 साल के लिए होती थी, लेकिन अब ये कार्यकाल सरकार के प्रसार प्रर्यन्त जारी रहेगी। वहीं आयोग में अब एक अध्यक्ष, एक उपाध्यक्ष और 6 सदस्यों को नियुक्त किया जायेगा।

राजनीतिक दलों के कार्यालय भवन के लिए एक नीति बनायी गयी।

छत्तीसगढ़ में सरकारी बैंक के पुनर्गठन का निर्णय लिया गया है। 5 बैंक कार्यरत है, बाकी अपेक्स बैक के अंतर्गत है। आज राज्य सरकार ने फैसला लिया है कि महासमुंद, बालौदाबाजार, बालोद , बेमेतरा, जांजगीर और सरगुजा में नये कॉपरेटिव बैंक खुलेंगे। रिजर्व बैंक को राज्य सरकार अपना प्रस्ताव जल्द भेजेगी।

प्राथमिक सहकारी बैंकों में अधिकार के बंटवारे को लेकर विधेयक को मंजूरी दी गयी है।

Rahul Gandhi ने कहा- किसानों, गरीबों, आदिवासियों एवं जरूरतमंदों की मदद की योजनाओं के क्रियान्वयन में छत्तीसगढ़ अग्रणी

लोक सेवा गारंटी में संशोधन किया गया,अब उसमें आवेदन प्राप्ति की तारीख का उल्लेख होगा

बस्तर विश्विदियालय को संशोधन विधेयक को मंत्रिमंडल में अनुमोदन किया गया।

अरपा बेसिन विकास प्राधिकरण को मंजूरी दी, अरपा विकास प्राधिकरण को अब अरपा बेसिन विकास प्राधिकरण से जाना जायेगा, ये जल संसाधन विभाग से जुड़ेगा।

भाड़ा नियंत्रण अभिकरण में अध्यक्ष की नियुक्ति को लेकर संशोधन किया गया है।

विभिन्न विभागों के अनुपयोगी जमीन को डेवलेप करने के लिए रोड विकास निगम, हाउसिंग बोर्ड से कराने का निर्णय लिया गया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button