देश - विदेश

Amendment Bill : नकली शराब बेचने वालों की खैर नहीं, विधानसभा में एक्साइज बिल पास, होगी फांसी

चंडीगढ़। (Amendment Bill) राज्य में नकली शराब के सेवन से बड़ी संख्या में लोगों की हुई मौत के बाद कैप्टन अमरिंदर सिंह सरकार(Capt Amarinder Singh Sarkar) ने नया कानून लाकर इसके खिलाफ कड़ी सजा का प्रावधान कर दिया है।

गौरतलब है कि पंजाब विधानसभा (Punjab Legislative Assembly) में जहरीली और नकली शराब बेचने को लेकर पंजाब एक्साइज अमेंडमेंट बिल 2021 (Punjab Excise Amendment Bill 2021) पास कर दिया गया है। राज्य की अमरिंदर सरकार की ओर से तैयार किए गए नए प्रावधान के मुताबिक, (Amendment Bill) जहरीली शराब पीने से अगर किसी की मौत हो जाती है तो जहरीली और नकली शराब बेचने वाले को मौत की सजा सुनाई जाएगी। इसके अलावा दोषी पर 25 लाख रुपये का जुर्माना भी लगाया जाएगा।

अपंग होने पर 6 साल की सजा और 10 लाख रुपये का जुर्माना

(Amendment Bill) सिर्फ इतना ही नहीं अगर नकली और जहरीली शराब पीने की वजह से कोई व्यक्ति अपंग हो जाता है तो ऐसे मामले में कम से कम 6 साल की सजा और 10 लाख रुपये तक के जुर्माने का प्रावधान होगा। साथ ही अगर नकली और जहरीली शराब पीने की वजह से किसी व्यक्ति को इंजरी होती है तो ऐसे मामलों में 1 साल की सजा और 5 लाख रुपये तक के जुर्माने का प्रावधान रखा गया है।

नकली शराब बेचने वालों की खैर नहीं

राज्य में अब नकली शराब बेचने वालों की भी खैर नहीं है। पंजाब एक्साइज अमेंडमेंट बिल 2021 के मुताबिक नकली और जहरीली शराब बेचने पर अगर किसी को कोई नुकसान नहीं भी होता है तो भी ऐसे व्यक्ति को 6 महीने की सजा और 250,000 रुपये तक का जुर्माना हो सकता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button