सरगुजा-अंबिकापुर

Ambikapur: कोविड हॉस्पिटल की मॉनिटरिंग अब सेंट्रलाइज सिस्टम से, कलेक्टर ने बैठक में दिए पुख्ता मॉनिटरिंग के निर्देश

 शिव शंकर साहनी@अम्बिकापुर। (Ambikapur) मेडिकल कॉलेज परिसर स्थित कोविड अस्पताल में  भर्ती मरीजो के उपचार, भोजन, पानी, साफ सफाई  सहित अन्य सुविधाओं उपलब्धता सुनिश्चित करने  के लिए गांधी चैक स्थित डाटा सेंटर में सेंट्रलाइज मॉनिटरिंग सिस्टम विकसित की गई है।सेंट्रलाइज मॉनिटरिंग सिस्टम के जरिये कोविड अस्पताल के वार्डो की निगरानी को दुरस्त करने  कलेक्टर  संजीव कुमार झा ने मंगलवार को यहां डाटा सेंटर में मॉनिटरिंग  सिस्टम से जुड़े प्रमुखों की बैठक  लेकर  पुख्ता मॉनिटरिंग के निर्देश दिए।

 (Ambikapur) बैठक में कोविड मरीजों के गुणवत्तापूर्ण उपचार तथा अन्य स्वास्थ्य सुविधाओं के बारे में विस्तार से चर्चा की गई। कलेक्टर ने कहा कि  मेडिकल कॉलेज स्तर पर सभी दवाओं का बफर स्टॉक  रखे  ताकि मरीजो को दवाई की कमी न हो। इसीप्रकार रेमडेसिविर इंजेक्शन का भी अग्रिम स्टॉक रखें।

(Ambikapur) उन्होंने जिले के सभी निजी तथा सरकारी कोविड हॉस्पिटल में बेड की उपलब्धता की जानकारी दिन में 3 बार अपडेट करने के निर्देश दिए ताकि बेड की वास्तविक उपलब्धता की अद्यतन जानकारी रहे। उन्होंने कोविड अस्पताल में  चतुर्थ वर्ग के कर्मचारियों की कमी को दूर करने नगर निगम के माध्यम से प्लेसमेंट के जरिये कर्मचारी उपलब्ध कराने कहा। उन्हने कोविड वार्ड की संवेदनशीलता को दृष्टिगत रखते हुए वार्ड में मरीज के साथ अटेंडर रखने की अनुमति  नही देने के निर्देश दिए।

कलेक्टर  झा ने बताया कि मेडिकल कॉलेज के कोविड वार्ड भर्ती कोविड-19 के मरीजों की देखभाल एवं बेहतर उपचार की ऑनलाइन मॉनिटरिंग के लिए जिला स्तरीय  कोविड कमांड एवं कंट्रोल सेंटर की स्थापना डाटा सेंटर में कई गई है। इस सेंटर  से कोविड वार्ड में भर्ती मरीजों से सीधे उनके मोबाइल पर वार्ड में उपलब्ध व्यवस्थाओं की फीडबैक ली  जा रही है। यहां पर जिला स्तरीय निगरानी समिति के सदस्य प्रत्येक 6-6 घंटे में मरीजों से बात कर तथा ऑनलाइन मोनिटरिंग के द्वारा उनके स्वास्थ्य तथा मूलभूत आवश्यकताओं की जानकारी के लिए फीडबैक ले रहे है।। यह एक सेंट्रलाइज्ड मॉनिटरिंग सेंटर है जिसमे सभी कोविड वार्ड, आईसीयू वार्ड, एचडीयू वार्ड, सीताराम वार्ड, फीमेल वार्ड तथा 2 जनरल वार्ड की सीसीटीवी के माध्यम से नियमित मॉनिटरिंग  की जा रही है।

Related Articles

21 Comments

  1. I’m very happy to read this. This is the type of manual that needs to be given and not the accidental misinformation that is at the other blogs. Appreciate your sharing this greatest doc.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button