Jannah Theme License is not validated, Go to the theme options page to validate the license, You need a single license for each domain name.
कांकेर (उत्तर बस्तर)

kanker: बिना लाइसेंस के कृषि दुकान से भरी मात्रा में कीटनाशक दवा एवं बीज जप्त,दुकान सील

देबाशीष बिस्वास@कांकेर। (Kanker) जिले के पखांजुर में नकली बीज मामले में प्रशासन की कड़ी कायर्वाही के बाद भी बीज तथा कीटनाशक बेच रहे दुकानदारों में कोई सुधरने का नाम नहीं ले रहे हैं,प्रशासन को मिली शिकायत के बाद आज प्रशासन के दल ने पखांजूर नया बाजार तथा ग्राम पी.व्ही. 33 चैक स्थित कृषि बीज दवा और खाद बेचने वाली दुकान में छापा मारा तो बड़ी मात्रा में एक्सपायरी दवा मिली साथ ही उक्त दुकानदार द्वारा बिना लायसेंस बीज बेचा जा रहा था। (Kanker) जिसके बाद प्रशासन ने दोनो दुकान तथा गोदाम को सील कर दिया।

(Kanker) क्षेत्र में नकली बीज मिलने के बाद प्रशासन की कढ़ाई के बाद भी कृषि बीज कीटनाशक दबा तथा खाद बेच रही दुकानदारों को प्रशासन की कायर्वाही का कोई डर नहीं दिख रहा हैं,वही  धडल्ले से बीना लायसेंस बीज तो एक्सपायरी डेट की दबा बेच रहे है।

Chhattisgarh: सुकमा जिले में कुंदनपाल, बिरसठपाल और कांजीपनी पंचायतों में खुला नया धान विक्रय केंद्र, उद्योग मंत्री लखमा ने किया शुभारंभ

आज पखांजूर स्थित नया बाजार की संजय फटीर्लायजर तथा ग्राम पी.व्ही.33 चैक स्थित इसी मालिक की और कृषि दवा, ग्राम पी.व्ही.33 स्थित दुकान में पखांजूर तहसीलदार शेखर मिश्रा अपने दल के साथ पहुंचे तो पखांजूर नया बाजार स्थित दुकान में नायब तहसीलदार सुनील ध्रुव अपने दल के साथ पहुंच छापे मारी की। दुकान में उपल्बध दवा, खाद तथा बीज की जांच शुरू की तो उक्त दुकान में बड़ी मात्रा में कृषि में उपयोग होने वाली कीटनाशक दवा मिली जो एक्सपायरी हो चुकी थी।

Koreya: राह चलते लोगों को भरवाया नामांकन, न ही वार्ड का नाम पता, न कलेक्ट्रेट से वापस लौटने के लिए जेब में पैसे…….प्रशासन ने खेला दांव

दुकानदार इन दवा को किसानों को बेच रहा था। इसके साथ ही 12 कंपनी का मक्का भी मिला। जिसका उपल्बधता प्रमाण पत्र ही इस दुकानदार के पास नहीं था। इसके साथ ही पांच कम्पनी के एसे बीज मिले जिसे बेचने का इसके पास लायसेंस भी नहीं था। दुकानदार द्वारा बिना लायसेंस, बिना उपल्बधता प्रमाणपत्र के और एक्सपायरी दवा किसानों को बेच रहा था। उक्त दुकानदार द्वारा खाद का भी विक्रय किया जाता है।

कृषि विभाग को खाद नकली होने की संभावना को देखते हुए उपल्बध खाद का सैंपल भी लिया गया है। वरिष्ठ कृषि विस्तार अधिकारी पखांजूर सी आर भास्कर ने बताया की सैंपल जांच के लिए भेजे जा रहे हैं। एक माह के भीतर ही जांच रिपोर्ट आ जाएगी। जिसके बाद स्पष्ट हो जाऐगा की खाद गुणवत्ता युक्त है या दुकानदार द्वारा घटिया खाद बेची जा रही है।

Related Articles

Back to top button