छत्तीसगढ़

technology के साथ ले रहे ऑनलाइन और ऑफलाइन क्लास, ग्रामीण स्कूलों मे शिक्षकों augmented Reality के द्वारा शिक्षण

रायपुर। (technology) सरकारी स्कूलों में नया बदलाव नयी- नयी technology के साथ शिक्षक online तथा offline class ले रहे है। छत्तीसगढ़ शिक्षा में बहुत बदलाव देखा जा रहा है। ग्रामीण स्कूलों मे शिक्षकों augmented Reality के द्वारा शिक्षण करते देखे जा रहे हैं।

छत्तीसगढ़ की शैक्षिक प्रक्रिया मे काफी बदलाव आया है  जो सभी आयु समुहों के छात्रों को उन्नत और इंटंरैव्टिव अनुभव प्रदान  करता है। (technology) इस के प्रयोग से बच्चों को वास्तव में अपनी आँखों के  सामने पशु को घूमते हुए देख सकते है। (technology)इस प्रकार से छात्रों को कक्षा में सीखी गई चीजों को ठोस बनाने और सामग्री को बेहतर  तरीके से अवशोषित करने की अनुमति देता है।शिक्षा विभाग के द्वारा किया गया यह कार्य से quality education के साथ छात्रों  को पाठय पुस्तक और तस्वीर को पढना नहीं  पड़ता शिक्षक  स्मार्ट फोन के कैमरे को छवि पर इंगित कर सकते हैंl शिक्षकों का कहना  है ऐसे अनुभवों को किसी भी  विषय  पर  लागू किया जा सकता हैl यह छात्रों के बेहतर प्रदर्शन काफी मदद कर सकता है l

औग्मेंटेड रिऐल्टी शिक्षको को सीखने को मजेदार बनाने की अनुमति देता है और छात्र गणित की समस्याओं या किसी अन्य चीज को हल

करने के लिए एक दूसरे के साथ प्रतिस्पर्धा कर सकते हैं जो केवल उत्साह को जोड़ता हैl  छत्तीसगढ़ के शिक्षा विभाग द्वारा  वेबिनार के द्वारा नयी टेक्नोलॉजी सिखाया जा रहा है जोकि सराहनीय कार्य है।

Related Articles

12 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button