देश - विदेश

Corona Vaccine: रूस की दूसरी कोरोना वैक्सीन Sputnik V से है ज्यादा बढ़िया?…राष्ट्रपति ने कही ये बात

नई दिल्ली। (Corona Vaccine) रूसी राष्ट्रपति ने देश की दूसरी कोरोना वैक्सीन को लेकर एक खुशखबरी दी है. उन्होंने दूसरी कोरोना वायरस वैक्सीन को पहली वैक्सीन से बढ़िया बताया है. दूसरी कोरोना वैक्सीन EpiVacCorona का कॉम्पिटिशन पहली वैक्सीन Sputnik V से होगा. पुतिन ने कहा है कि कोरोना की वैक्सीन बाजार में लाने के लिए रूस दुनिया को रास्ता दिखा रहा है.

(Corona Vaccine) इससे पहले रूस ने बिना फेज-3 ट्रायल के ही अपनी पहली कोरोना वैक्सीन Sputnik V को सफल घोषित कर दिया था. हालांकि, दुनिया के ज्यादातर देश और विश्व स्वास्थ्य संगठन ने वैक्सीन को मंजूरी नहीं दी थी.

(Corona Vaccine) पुतिन ने यह भी कहा था कि पहली वैक्सीन Sputnik V उनकी बेटी को भी लगाई गई थी. हालांकि, बाद में मीडिया रिपोर्ट में यह बात सामने आई थी कि जिन वॉलंटियर्स को Sputnik V वैक्सीन लगाई गई, उन्हें कई तरह के साइड इफेक्ट का भी सामना करना पड़ा.

पुतिन ने कहा कि एक और वैक्सीन सितंबर में आ रही है. इसे फेमस वेक्टर स्टेट रिसर्च सेंटर ऑफ वायरोलॉजी और बायोटेक्नोलॉजी ने तैयार किया है.  वहीं, वैज्ञानिकों का कहना है कि रूस की दूसरी कोरोना वैक्सीन से भी मांसपेशियों में दर्द की शिकायत हो सकती है.

Corona से फीका पड़ा गणेश उत्सव का आकर्षण, अब ऐसे मनाया जा रहा पर्व

पुतिन ने कहा कि उन्हें पूरा भरोसा है कि वेक्टर इंस्टीट्यूट के विशेषज्ञों ने एक बढ़िया वैक्सीन तैयार की है जो लोगों की काफी मदद करेगी. रूस की पहली वैक्सीन को गमलेया नेशनल रिसर्च सेंटर फॉर एपिडेमिलॉजी एंड माइक्रोबायोलॉजी ने तैयार किया था.

 

 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button