देश - विदेश

Corona संकट के बीच राहतभरी खबर, अगले हफ्ते से लगेगी Sputnik V, जुलाई से देश में शुरू होगा उत्पादन

नई दिल्ली। कोरोना (Corona) के कहर के बीच वैक्सीनेशन पर ज्यादा जोर दिया जा रहा है. 1 मई से देश में 18 से 44 वर्ष के लोगों को भी वैक्सीन लगना शुरू हो गया है. अभी तक कोवैक्सीन और सीरम इंस्टीट्यूट की कोविशील्ड लोगों को लगाई जा रही है.

स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि अगले हफ्ते से स्पुतनिक (Sputnik V) वैक्सीन की बिक्री भारत में शुरू हो जाएगी. 2 बिलियन डोज भारत में अगले पांच महीनों में उपलब्ध होगी. देसी और विदेशी वैक्सीन दोनों भारत में लगने लगेगी. स्पुतनिक अक्टूबर तक भारत में उत्पादित होकर मिलने लगेगी.

स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि जनता और राज्यों की मांग और जरूरत पर ये कदम उठाए गए हैं. यह भी कहा कि कुल मिलाकर, भारत में और भारतीयों के लिए अगस्त-दिसंबर के बीच वैक्सीन की 216 करोड़ खुराकें भारत में निर्मित होंगी.

मंत्रालय ने बताया कि सरकार की इस नीति और आंकड़ों के साथ किसी को शक ना हो कि वैक्सीन का संकट होगा. सबको वैक्सीन लगाई जाएगी. साथ ही यह भी बताया गया कि राज्य स्वायत्तता चाहते थे, जो अब केंद्र ने दे दी है. डबल्यूएचओ से जो वैक्सीन अप्रूव हैं, उनको भारत में मंजूरी मिलेगी. आयात आयत लाइसेंस की कोई पाबंदी नहीं होगी.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button