Mahasamund: आफत की बारिश में डूबी किसानों की किस्मत, दलहन तिलहन की फसल बर्बाद, लाखों का नुकसान

मनीष@महासमुंद। जिले में एक बार फिर बेमौसम बारिश किसानों के लिए आफत बनकर आई है. जिले पहले से मौसम की मार झेल रहे किसानों को दोहरी मार पड़ी है. बेमौसम बारिश से जिले के सैकड़ो एकड़ में लगे सब्जी, भाजी और गेहूं सहित दलहन तिलहन की फसल बर्बाद हो गई है. जिससे किसान परेशान है.

महासमुंद जिले के सभी ब्लॉकों में पिछले 24 घंटे से रूक-रूक कर आफत की बारिश हो रही है. जिले में बेमौसम बारिश ने एक बार फिर किसानों की मेहनत को पानी-पानी कर दिया है. बीते सप्ताह भी बेमौसम हुई बारिश से किसानों को भारी नुकसान पहुंचा है. उससे किसान उबरे नहीं कि एक बार फिर आफत की बारिश लौट आई….जिले में धान की कटाई तो हो गई लेकिन दलहल-तिलहन और गेहूं की खेती किसानों द्वारा की जा रही है….वहीं जिले भर में सैकडों एकड़ में किसानों ने सब्जी की फसल भी ली है….जिसे बेमौसम बारिश से काफी नुकसान हुआ है….दलहलन तिहलन और सब्जी-भाजी की फसलें पूरी तरह बर्बाद हो गई है….बारिश की वजह से पत्ता गोभी, बैगन, टमाटर, फूल गोफी, शिमला मिर्च और हरी मिर्च की फसलों पर कीट के प्रकोप के चलते किसानों को लाखों रूपए की क्षति पहुंची है….

Suicide: इंस्पेक्टर ने की आत्महत्या, जिला परिवहन पदाधिकारी की शिकायत के बाद एसपी ने किया था निलंबित, दरोगा ने थाने में लगाई फंसाई

बारिश की वजह से खेतों में भरा पानी

मौसम की मार से बचने के लिए कृषि विभाग के पास भी कोई उपाय नहीं, जिससे किसानों को नुकसान से बचाया जा सके. जिले में लगातार हो रही बारिश की वजह से खेतों में पानी भर गया है और फसलों में किट पतंगों को प्रकोप भारी पैमाने पर फैल गया है. कृषि विभाग के अधिकारी भी इस बात को स्वीकार कर रहे है और किसानों को बारिश का पानी एकत्र ना हो इस बात की सलाह देते हुए, मौसम खुलने के बाद ही कुछ कर पाने की बात करते नजर आ रहे हैं.

सब्जियों की 50 प्रतिशत फसल हुई खराब

कृषि विभाग से प्राप्त आंकड़ों के अनुसार जिले में इस वर्ष गेहू 2100 हेक्टेयर में है, जिसमें 66 हेक्टेयर फसल प्रभावित हुआ है और 30 प्रतिशत फसल को क्षति पहुंची है. मक्का 222 हेक्टेयर, चना 12 हेक्टेयर प्रभावित हुआ है. इसके अलावा तिवड़ा 57 हेक्टेयर में से 10 प्रतिशत को क्षति पहुंची है. मूंग 0.40 हेक्टेयर में 20 प्रतिशत क्षति होना पाया गया है.वहीं मटर, उड़द और सब्जी भाजी का 50 प्रतिशत फसल खराब होना बताया जा रहा है. ऐसे में अंदाजा लगाया जा सकता है कि आखिर किसानों पर यह बेमौसम बारिश किस तरह से आफत का कहर बरसा रही है..

Exit mobile version