Chhattisgarh

Chhattisgarh: संरक्षण क्षमता महोत्सव का विडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से गृहमंत्री ने किया उद्घाटन

रायपुर। (Chhattisgarh)  आज अपने निवास कार्यालय में गृहमंत्री ताम्रध्वज साहू ने पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा आयोजित कार्यक्रम  सक्षम 2021 (संरक्षण क्षमता महोत्सव), हरित एवं स्वच्छ ऊर्जा (Green and clean Energy) का उद्घाटन वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से किया।पेट्रोलियम उत्पादों के इस प्राकृतिक संसाधन के संरक्षण पर जनता के बीच जागरूकता पैदा करने के लिए, (Chhattisgarh)  हर साल 16 जनवरी से 15 फरवरी के दौरान ‘सक्षम (संरक्षण क्षमता महोत्सव) को विभिन्न गतिविधियों में भाग लेकर और पीसीआरए द्वारा आयोजित करके, (Chhattisgarh)  इस प्राकृतिक संसाधन के संरक्षण के लिए आम जनता में जागरूकता पैदा करने के लिए मनाया जाता है।

गृह मंत्री ताम्रध्वज साहू ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में सम्बोधित करते हुए कहा कि छत्तीसगढ़ में, COVID-19 महामारी के कारण लॉक डाउन के बाद पेट्रोल, डीजल और LPG की बिक्री में पिछले साल की तुलना में 10.4%, 6.5% और 12.6% की वृद्धि हुई है। इससे पता चलता है कि औद्योगिक और वाणिज्यिक गतिविधियों में वृद्धि हुई है। पेट्रोलियम उत्पादों के इष्टतम उपयोग से न केवल लंबे समय तक मानव उपयोग के लिए प्राकृतिक संसाधनों के प्रबंधन में मदद मिलेगी, बल्कि इससे प्रदूषण के स्तर को कम करने में मदद मिलेगी और इस तरह से जीवन स्तर में सुधार होगा।

 गृह मंत्री ताम्रध्वज साहू ने  कहा हमारी राज्य सरकार भी सार्वजनिक परिवहन के रूप में राज्य में ई-रिक्शा के उपयोग पर जोर दे रही है।

छत्तीसगढ़ सरकार इथेनॉल को आगे बढ़ाने में बहुत गंभीर है और केन्द्रीय पैट्रोलिम मंत्री से भी इस सम्बन्ध में लगातार चर्चा हो रही है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button