National: सुभाष चंद्र बोस आपदा प्रबंधन पुरस्कार 2022 पुरस्कार के लिए चुने गए GIDM प्रोफेसर विनोद शर्मा, पीएम करेंगे सम्मानित

नई दिल्ली। गुजरात आपदा प्रबंधन संस्थान (जीआईडीएम) और सिक्किम राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के उपाध्यक्ष विनोद शर्मा को आपदा प्रबंधन में उनके उत्कृष्ट कार्य के लिए सुभाष चंद्र बोस आपदा प्रबंधन पुरस्कार 2022 के लिए चुना गया है।

केंद्रीय गृह मंत्रालय के एक आधिकारिक बयान के अनुसार जहां जीआईडीएम को संस्थागत श्रेणी में चुना गया है, वहीं शर्मा को व्यक्तिगत श्रेणी में नामित किया गया है।

नेताजी सुभाष चंद्र बोस की 125वीं जयंती के उपलक्ष्य में रविवार शाम को आयोजित होने वाले अलंकरण समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 2019, 2020 और 2021 के पुरस्कार विजेताओं के साथ उन्हें यह पुरस्कार प्रदान किया जाएगा।

Chhattisgarh रोजगार मिशन के राज्य स्तरीय कार्यालय का सीएम ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए किया शुभारंभ, रोजगार के 12 से 15 लाख नये अवसरों का सृजन

केंद्र सरकार ने आपदा प्रबंधन के क्षेत्र में भारत में व्यक्तियों और संगठनों द्वारा प्रदान किए गए अमूल्य योगदान और निस्वार्थ सेवा को पहचानने और सम्मानित करने के लिए वार्षिक पुरस्कार – सुभाष चंद्र बोस आपदा प्रबंधन पुरस्कार की स्थापना की है।

इस पुरस्कार की घोषणा हर साल 23 जनवरी को स्वतंत्रता सेनानी नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जयंती पर की जाती है। इसमें 51 लाख रुपये का नकद पुरस्कार और संस्था के मामले में एक प्रमाण पत्र और एक व्यक्ति के मामले में 5 लाख रुपये और एक प्रमाण पत्र दिया जाता है।

PWD विभाग में पदस्थ अधिकारी के घर EOW की छापामार कार्रवाई, 25 सदस्यीय टीम ने दी दबिश, करोड़ों की बेनामी संपत्ति के खुलासे की आशंका

बयान में कहा गया है कि इस साल पुरस्कार के लिए 1 जुलाई, 2021 से नामांकन मांगा गया था और संस्थानों और व्यक्तियों से 243 वैध नामांकन प्राप्त हुए थे।

Exit mobile version