गरियाबंद

Gariyaband: बढ़ते कटाव से परेशान ग्रामीण, 15 गांवों के 300 एकड़ जमीन तेल नदी में समाई, मगर प्रशासन बनी मूकदर्शक

रवि तिवारी@देवभोग। (Gariyaband) देवभोग ब्लॉक की जीवनदायनी नदी तेल नदी का रौद्र रूप दिन ब दिन बढ़ता जा रहा है। नदी सीमा से लगे गॉवों की जमीन तेल नदी हर साल लील रही है। पिछले दो दशक से जमीन लीलने का क्रम तेज़ी से बढ़ा है। (Gariyaband) स्थिति यह है कि नदी ने सीमा से लगी 15 गॉवों की लगभग 300 एकड़ जमीन को लील लिया है। वही कटाव का क्रम अभी भी लगातार जारी है। यहां बताना लाज़मी होगा कि दो दशक पहले तेल नदी का आकार छोटा था,आज तेल नदी के बढ़ते आकार और तेज़ी से बढ़ रहे कटाव ने नदी सीमा में रहने वाले ग्रामीणों की परेशानी बढ़ा दी है। (Gariyaband) वही जिम्मेदार अधिकारियों द्वारा उचित कदम ना उठाना भी उनके कार्यप्रणाली पर सवाल खड़ा करता है।

इन गॉवों की जमीन तेल नदी ने लीला

यहां बताते चले कि नदी सीमा से लगे हुए गॉव करचिया,दहिगॉव, कुम्हड़ई खुर्द,कुम्हड़ई कला,दबनई,टिकरापारा, खुटगॉव, परवापाली, निस्टिगुड़ा, सेनमुड़ा, करलागुड़ा, भेरिगुड़ा, पुरनापानी, कोदोबेडा, धुमामुड़ा के किसानों की करीब 300 एकड़ जमीन अब तक तेल नदी में जा चुकी है। करचिया गॉव के उपसरपंच चेतन राम नायक की मॉने तो उनके परिवार का 12 एकड़ जमीन तेल नदी के कटाव में चला गया है। चेतन के मुताबिक अभी भी उस जमीन का लगान हर साल पटाया जा रहा है। सरकारी रिकॉर्ड में अभी भी वहां जमीन है। लेकिन वास्तविक स्थिति में जमीन नदी में तब्दील हो चुकी है।

जिम्मेदारों ने नही उठाया कदम तो छोड़ना पड़ जाएगा गॉव

 करचिया के उपसरपंच चेतन के मुताबिक पिछले दो दशक से नदी का कटाव तेज़ी से बढ़ रहा है। ऐसे में यदि जिम्मेदारों ने जल्द ही उचित कदम नही उठाया तो आने वाले दो दशक के अंदर नदी गॉव को भी लील जाएगी। वही करचिया के सरपंच पति भोजराज मरकाम ने कहा कि नदी के बढ़ते कटाव को देखते हुए आमजनों की परेशानी दिन ब दिन बढ़ती जा रही है।

आवेदन पर जिम्मेदारों ने नही उठाया उचित कदम

 गॉव के चेतनराम के साथ ही भोजराज ने बताया कि आज से 10 साल पहले बढ़ते कटाव को देखते हुए उस दौरान जिम्मेदार अधिकारियों को आवेदन कर वस्तु स्थिति से अवगत करवाते हुए उचित कदम उठाने के लिए ग्रामीणों ने गुहार लगाया था। लेकिन उस दौरान दिए गए आवेदन पर ग्रामीणों ने उचित कदम उठाना मुनासिब नही समझा। इतना ही नही जिम्मेदारों ने नदी तक आकर भी वस्तुस्थिति की जानकारी लेना तक उचित नही समझा।

मामले में एसडीएम अनुपम आशीष टोप्पो ने कहा कि वे पूरी वस्तुस्थिति की जानकारी लेंगे, वही सिचाई विभाग से भी चर्चा कर पूरी जानकारी लेंगे।

मामले में जिला पंचायत अध्यक्ष स्मृति नीरज ठाकुर ने कहा कि आपके द्वारा कटाव संबंध में जानकारी मिली है। मैं जल्द ही तेल नदी से लगे गॉवों का दौरा करूंगी। किसानों से वस्तुस्थिति की जानकारी लेकर जल्द ही मेरे द्वारा उचित कदम उठाया जाएगा।

वही सिंचाई विभाग के एसडीओ

आर के सिंघई ने कहा कि कटाव की जानकारी मुझे भी मिली थी। जिसके बाद मैंने मौके पर जाकर निरीक्षण भी किया था। निरीक्षण के दौरान तट बंध की स्वीकृति के लिए प्रस्ताव उच्च स्तर पर भेजा गया है। जैसे ही उच्च कार्यालय से स्वीकृति मिलेगी काम तुरंत शुरू कर दिया जाएगा।

Related Articles

28 Comments

  1. Hello there! Would you mind if I share your blog with my myspace group?
    There’s a lot of people that I think would really enjoy your content.
    Please let me know. Thanks

  2. My brother recommended I might like this blog.
    He was totally right. This post actually made my day.
    You cann’t imagine simply how much time I had spent for this info!
    Thanks!

  3. Hi there would you mind letting me know which webhost you’re working with?
    I’ve loaded your blog in 3 different internet browsers and I must say this blog loads
    a lot faster then most. Can you suggest a good hosting provider at a
    honest price? Thanks a lot, I appreciate it!

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button