देश - विदेश

Delhi Metro: ड्राइवरलेस मेट्रो ट्रेन को पीएम मोदी ने दिखाई हरी झंडी, मजेंटा लाइन और पिंक लाइन पर दौड़ेगी ट्रेन

नई दिल्ली। (Delhi Metro) प्रधानमंत्री नरेद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने आज वीडियो कॉफ्रेंसिग के जरिए ड्राइवरलेस मेट्रो ट्रेन को हरी झंडी दिखाई. हरी झंडी दिखाकर रवाना करने से पहले मेट्रो पर एक डॉक्यूमेंट्री दिखाई गयीं। (Delhi Metro) इसके साथ ही एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन पर नेेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड (NCMC) सेवा का भी शुभारंभ किया।

37 किलोमीटर का होगा देश की पहली ड्राइवरलेस ट्रेन का सफर

(Delhi Metro) देश की पहली ड्राइवरलेस ट्रेन (Driverless train) का सफर 37 किलोमीटर का होगा। देश की पहली ड्राइवरलेस ट्रेन दिल्ली मेट्रो के मजेंटा लाइन और पिंक लाइन पर चलाई जानी हैं। (Delhi Metro) ड्राइवरलेस ट्रेन जनकपुरी पश्चिम से नोएडा के बॉटनिकल गार्डन मेट्रो स्टेशन के बीच दौड़ेगी। ड्राइवरलेस ट्रेन पूरी तरह से ऑटोमैटिक होगी और मानवीय गलतियों की आशंकाओं को खत्म कर देगी।

Congress पार्टी का 136 वां स्थापना दिवस, मोहन मरकाम ने फहराया झंडा, राजीव भवन में गूंजा राज्यगीत, इस मौके पर प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा….तो पढ़िए पूरी खबर

6 कोच होंगे

आम मेट्रो ट्रेन की तरह ही ड्राइवरलेस ट्रेन में भी 6 कोच होंगे. दिल्ली मेट्रो ने ड्राइवरलेस ट्रेन को एक बड़ी तकनीकी उपलब्धि बताया है. ड्राइवरलेस ट्रेन में 2,280 यात्री एक बार में सफर कर सकते हैं. इसमें हर कोच में 380 यात्री सवार हो सकते हैं

2021 में 57 किलोमीटर तक ड्राइवरलेस मेट्रो चलाने की योजना

उसके बाद साल 2021 में पिंक लाइन में 57 किलोमीटर तक ड्राइवरलेस मेट्रो चलाने की योजना है, जो मजलिस पार्क से शिव विहार तक की दूरी तय करेगी. इस तरह से कुल 94 किलोमीटर तक ड्राइवरलेस ट्रेनें दौड़ाने की योजना है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button