विशेष

Corona Vaccine: देशवासियों का इंतजार खत्म, 16 जनवरी से भारत में लगेगा कोरोना का टीका, यहां पढ़िए पूरी डिटेल

नई दिल्ली। (Corona Vaccine) कोरोना वैक्सीन को लेकर जिस घड़ी का इंतजार देशवासी एक साल से कर रहे थे। अब वो इंतजार खत्म हो गया है। 16 जनवरी से देश में कोरोना का टीका लगना शुरू हो जाएगा. शुरूआत फ्रंटलाइन में काम करने वाले 3 करोड़ लोगों को कोरोना का टीका लगेगा. सबसे पहले स्वास्थ्यकर्मियों को कोरोना का टीका लगाया जाएगा. (Corona Vaccine)  फिर 50 साल के बाद के लोगों को वैक्सीन दी जाएगी.

शनिवार को पीएम ने बुलाई समीक्षा बैठक

(Corona Vaccine) देश में कोरोना की स्थिति को लेकर पीएम नरेंद्र मोदी ने शनिवार को समीक्षा बैठक बुलाई. बैठक में टीकाकरण को लेकर शुरू करने का फैसला लिया गया.

जानिए किन लोगों को पहले लगाई जाएगी वैक्सीन

स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन भी कई बार प्रेस कॉफ्रेंस में कह  चुके हैं. सबसे पहले फ्रंटलाइन में काम करने वाले 3 करोड़ लोगों को वैक्सीन दी जाएगी. वहीं इस समीक्षा बैठक में निर्णय लिया गया कि सबसे पहले 3 करोड़ फ्रंटलाइन वर्कर्स को वैक्सीन लगाई जाएगी.

इसके बाद 50 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को टीका लगाया जाएगा. गंभीर बीमारी से पीड़ित लोगों की इसके बाद टीका लगाया जाएगा. जिनकी संख्या देश में 27 करोड़ है.

Chhattisgarh: मुख्यमंत्री बघेल ने केंद्रीय विद्यालय गरांजी का किया अवलोकन, विद्यालय परिसर में किया वृक्षारोपण

बैठक में कौन-कौन हुआ शामिल

आज की बैठक में कैबिनेट सेक्रेटरी, पीएम के प्रिंसिपल सेक्रटरी, हेल्थ सेक्रटरी और दूसरे बड़े अधिकारी शामिल हुए. बैठक में प्रधानमंत्री मोदी ने देशभर में कोरोना टीकाकरण की तैयारियों के बारे में जानकारी ली. उन्होंने को-विन वैक्सीन डिलिवरी मैनेजमेंट सिस्टम के बारे में भी जानकारी ली.

क्या होता है CO-WIN

Co-WIN से कोरोना टीकाकरण की रियल टाइम निगरानी, वैक्सीन के स्टॉक्स से जुड़ीं सूचनाएं, उन्हें स्टोर करने के तापमान और जिन लोगों को वैक्सीन लगनी है, उन्हें ट्रैक करने जैसे काम होंगे. अब तक 79 लाख से ज्यादा लाभार्थियों ने Co-WIN पर रजिस्ट्रेशन कराया है. प्रधानमंत्री को देशभर में आयोजित किए गए तीन चरणों में ड्राई रन से भी अवगत कराया गया.

पीएम मोदी ने क्या कहा

टीकाकरण अभियान के ऐलान के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी  ने कहा कि कोरोना के खिलाफ लड़ाई में भारत ने ऐतिहासिक कदम बढ़ाया है. 16 जनवरी से देश में टीकाकरण अभियान चलाया जाएगा. पीएम ने कहा कि प्राथमिकता हमारे डॉक्टर, स्वास्थ्यकर्मी, फ्रंटलाइन वर्कर्स जिसमें सफाई कर्मचारी भी शामिल हैं, उन्हें दी जाएगी.

टीकाकरण को लेकर गाइडलाइंस की अहम बातें

एक बूथ पर हर सत्र में 100 से 200 लोगों को टीका लगाया जाएगा. उन पर 30 मिनट तक नजर रखी जाएगी जिससे रिएक्शन को देखा जा सके. वहीं, टीकाकरण केंद्र पर एक बार में एक ही व्यक्ति को टीका लगाया जाएगा. कोविन ऐप में पहले से रजिस्टर लोगों को ही टीका लगाया जाएगा. ऑन द स्पॉट रजिस्ट्रेशन नहीं होगा.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button