Chhattisgarh

Chhattisgarh: कोरोना को मात देने के लिए देश तैयार, जानिए केंद्र की व्यवस्था

रायपुर। (Chhattisgarh) आज से पुरे देश में कोरोना वैक्सीनेशन का ड्राई रन शुरू हो चुका है. छत्तीसगढ़ के 7 जिलों में टीकाकरण का ड्राइरन किया जा रहा है.

(Chhattisgarh) राजधानी रायपुर के कुशालपुर स्थित सरकारी स्कूल समेत कई स्थानों पर टीकाकरण केंद्र बनाये गये हैं. (Chhattisgarh)जानकारी देते हुए नोडल अधिकारी डॉक्टर प्रियंका शुक्ला ने बताया कि वैक्सीनेशन के पहले चरण में स्वास्थ्य कर्मियों को रखा जाएगा. सबसे पहले लोगों को रजिस्ट्रेशन कराना होगा. प्रूफ्र के लिए आधार,  वोटर आईडी कार्ड, ड्रायविंग लायसेंस, पैन कार्ड, पासपोर्ट दिखाना होगा.

National: नहीं रहे पूर्व केंद्रीय मंत्री सरदार बूटा सिंह, 86 वर्ष की उम्र में ली अंतिम सांस, पार्टी में शोक की लहर

सबसे पहले लिस्टिंग की जाएगी.

सबसे पहले 25 लोगों के साथ टीकाकरण अभियान शुरू किया जायेगा. सबसे पहले उनकी लिस्टिंग की जाएगी. फिर उनके मोबाइल पर मैसेज भेजा जाएगा. एंट्री से पहले सेनिटाइज किया जाएगा. फिर अंदर कमरे में बैठाया जाएगा. उसके लिए बैंच का इंतजाम किया गया है.  उसके बाद उन्हे एक-एक कर वैक्सीन का डोज दिया जाएगा.

केंद्रों में पूरी व्यवस्था

वैक्सीन देने के बाद लोगों को आधा घंटा केंद्र में बैठना होगा. ऐसा इसलिए कि क्यों कि वैक्सीन लगने के बाद कहीं चक्कर तो नहीं आ रहा है. या वैक्सीन से रिएक्शन तो नहीं हुआ. ऐसे हालात के लिए प्रशासन ने केंद्र में सभी इंतजाम करके रखे हैं. मरीजों को जल्द से जल्द अस्पताल पहुंचाने के लिए एँबुलेंस भी हर केंद्रों में मौजूद रहेगा. जो उन्हें अस्पताल लेकर जाएगा.

स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने लिया जायजा

वहीं इस पूरी प्रक्रिया का जायजा लेने स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव भी पुरानी बस्ती स्थित टीकाकरण केंद्र पहुंचे. यहां उन्होंने ड्राई रन की तैयारियों की समीक्षा की और अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश भी दिए.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button