Jannah Theme License is not validated, Go to the theme options page to validate the license, You need a single license for each domain name.
देश - विदेशराजनीति

भाजपा ने हिमाचल के लिए जारी किया 11 सूत्रीय घोषणापत्र, सत्ता में आने पर समान नागरिक संहिता का वादा

नई दिल्ली। भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने शिमला में हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए पार्टी के घोषणापत्र का अनावरण किया। भगवा पार्टी द्वारा तैयार किए गए 11 वादों की गणना करते हुए, नड्डा ने रविवार को ‘भाजपा संकल्प पत्र 2022’ जारी किया।

नड्डा ने कहा, “भाजपा ने न केवल उन लक्ष्यों को महसूस किया, जो उसने किए थे, बल्कि उन लक्ष्यों को हासिल किया, जिनका उसने वादा नहीं किया था। भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष ने कहा, “यह संकल्प पत्र 11 प्रतिबद्धताओं पर आधारित है। इन प्रतिबद्धताओं से समाज में एकरूपता आएगी, युवाओं और किसानों को सशक्त बनाया जाएगा, बागवानी को मजबूत किया जाएगा, सरकारी कर्मचारियों को न्याय मिलेगा और धार्मिक पर्यटन को आगे बढ़ाया जाएगा।

इस बात पर प्रकाश डालते हुए कि समान नागरिक संहिता (यूसीसी) को भाजपा के नेतृत्व वाली सरकार द्वारा पहाड़ी राज्य में लागू किया जाएगा और इसकी समीक्षा के प्रयास चल रहे थे, नड्डा ने कहा कि कार्यान्वयन एक समिति द्वारा तैयार एक रिपोर्ट का आधार होगा।

उन्होंने कहा, “भाजपा सरकार राज्य में समान नागरिक संहिता (यूसीसी) लाएगी। इस उद्देश्य के लिए विशेषज्ञों की एक समिति बनाई जाएगी और उनकी रिपोर्ट के आधार पर राज्य में यूसीसी लागू किया जाएगा।”

हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए भाजपा के घोषणापत्र से मुख्य अंश यहां दिए गए हैं:

  • नड्डा ने कहा, “राष्ट्रीय स्तर पर समान नागरिक संहिता पर हम कदम दर कदम आगे बढ़ रहे हैं। हम अपनी सभी प्रतिबद्धताओं को पूरा करेंगे।”
  • सरकारी नौकरी समेत राज्य में आठ लाख रोजगार के अवसर
  • पहाड़ी राज्य के विकास को सड़क और बुनियादी ढांचे का पर्याय बताते हुए नड्डा ने कहा कि सभी हिमाचली गांवों को पक्की सड़कों और हर मौसम में चलने वाली सड़कों से जोड़ा जाएगा।
  • उन्होंने कहा कि सीएम अन्ना दत्ता योजना के तहत 3000 जोड़े जाएंगे और 9 लाख से अधिक किसान लाभान्वित होंगे।
  • भाजपा बुनियादी ढांचे और परिवहन को विकसित करने के लिए शक्ति नामक एक कार्यक्रम शुरू करेगी। साथ ही धार्मिक मंदिर और स्थलों को सड़कों से जोड़ा जाएगा।
  • स्थानीय बाजार और लघु उद्योगों को बढ़ावा देने के लिए, भाजपा सरकार सेब की पैकेजिंग पर 12% कर लगाएगी और राज्य सरकार द्वारा अतिरिक्त जीएसटी का भुगतान किया जाएगा।
  • उन्होंने कहा कि पांच नए मेडिकल कॉलेज स्थापित किए जाएंगे और मोबाइल क्लीनिक वैन को दोगुना किया जाना है।
  • भाजपा के नेतृत्व वाली सरकार राज्य के युवाओं के लिए 900 करोड़ रुपये के कोष के साथ एक स्टार्टअप इकाई प्रदान करेगी।
  • नड्डा ने कहा, “सैनिक भाइयों को अनुग्रह… शहीदों के परिजनों को मुआवजा बढ़ाया जाएगा।”
  • भाजपा वक्फ बोर्ड का सर्वेक्षण करेगी और संपत्तियों के किसी भी अवैध उपयोग की जांच की जाएगी।
  • उन्होंने कहा कि भाजपा पार्टी कार्यकर्ताओं के पारिश्रमिक में विसंगतियों को नियंत्रित किया जाएगा और इसमें बढ़ोतरी भी की जाएगी।

नड्डा ने हिमाचल की महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए भाजपा की प्रतिबद्धता की भी घोषणा की। उन्होंने गर्भवती महिलाओं के लिए राज्य सहायता प्राप्त रखरखाव प्रदान करने में एक स्पाइक शामिल किया। भगवा पार्टी ने सरकारी नौकरियों में महिलाओं के लिए 33 फीसदी आरक्षण का भी वादा किया है, जिसमें लड़कियों के लिए शादी के लिए पैसे में वृद्धि की गई है। 11,000 रुपये से, मौद्रिक सहायता में 51,000 की वृद्धि की जाएगी।

भाजपा द्वारा केवल छह महिलाओं को टिकट दिए जाने के बारे में बोलते हुए उन्होंने कहा, “हम महिलाओं को सशक्त बनाना चाहते हैं लेकिन हम चुनाव भी जीतना चाहते हैं। हम महिलाओं को पहली प्राथमिकता देते हैं।”विज्ञापन

भाजपा के राष्ट्रीय प्रमुख ने कहा कि सरकार कक्षा 6 से 12 तक की स्कूली लड़कियों को साइकिल के साथ-साथ महिला उद्यमियों के लिए ब्याज मुक्त ऋण प्रदान करेगी।

महिला सशक्तिकरण के प्रति भाजपा की प्रतिबद्धताओं में शामिल हैं:

  • गरीब महिलाओं को तीन मुफ्त एलपीजी सिलेंडर।
  • अटल पेंशन योजना में गरीब परिवारों का होगा नामांकन
  • 5,000 छात्राओं और टॉपर्स को प्रति माह 2,500 रुपये की छात्रवृत्ति दी जाएगी।
  • महिलाओं की सहायता के लिए चारा प्रसंस्करण स्थापित करेगी भाजपा

Related Articles

Back to top button