Jannah Theme License is not validated, Go to the theme options page to validate the license, You need a single license for each domain name.
देश - विदेश

निजी ठेकेदार ने अनुबंध की शर्तों को तोड़ा, तय समय से पहले खोला मोरबी पुल

मोरबी। गुजरात के मोरबी में माच्छू नदी पर बना झूला पुल रविवार शाम टूट गया, जिसमें कम से कम 132 लोगों की मौत हो गई. एक निजी फर्म द्वारा महीनों तक मरम्मत कार्य करने के बाद कुछ दिन पहले ही पुल को जनता के लिए फिर से खोल दिया गया था, लेकिन उसे नगर पालिका का ‘फिटनेस सर्टिफिकेट’ नहीं मिला था।

समझौते की एक प्रति हासिल की है। जिसमें कहा गया है कि पुल अजंता ओरेवा कंपनी को संचालन और रखरखाव के लिए 15 साल के लिए दिया गया था। अनुबंध मार्च 2022 में मोरबी नगर निगम और अजंता ओरेवा कंपनी के बीच हस्ताक्षरित किया गया था और 2037 तक वैध था।

समझौते में यह भी उल्लेख है कि कंपनी द्वारा रखरखाव कार्य के लिए 8 से 12 महीने का समय दिया जाना चाहिए। हालांकि, कंपनी ने समझौते की शर्तों और समझौतों की अवहेलना की और केवल पांच महीनों में पुल को खोल दिया।

जनवरी 2020 में कलेक्टर, मोरबी नगर निगम और अजंता ओरेवा कंपनी के अधिकारियों के साथ बैठक के बाद समझौते की शर्तें तय की गईं। यह तय किया गया कि टिकट की कीमत में हर साल 2 रुपये की बढ़ोतरी की जाएगी। मोरबी शहर में एक सदी से भी ज्यादा पुराना पुल शाम करीब साढ़े छह बजे लोगों से खचाखच भर गया।

मोरबी के मुख्य सुरक्षा अधिकारी संदीप सिंह के मुताबिक”इस कंपनी को 2008 से 2018 तक 10 साल के लिए ठेका दिया गया था और उसके बाद कोई ठेका नहीं दिया गया. मार्च 2022 में इसी कंपनी के साथ 15 साल के लिए फिर से अनुबंध का नवीनीकरण किया गया.”

मोरबी के मुख्य अधिकारी ने कहा, “पुल को 15 साल के लिए संचालन और रखरखाव के लिए ओरेवा कंपनी को दिया गया था। इस साल मार्च में, इसे नवीनीकरण के लिए जनता के लिए बंद कर दिया गया था। 26 अक्टूबर को गुजराती नव वर्ष के दिन मनाए जाने के बाद इसे फिर से खोल दिया गया।

उन्होंने कहा, “नवीकरण कार्य पूरा होने के बाद इसे जनता के लिए खोल दिया गया था। लेकिन स्थानीय नगरपालिका ने अभी तक (नवीनीकरण कार्य के बाद) कोई फिटनेस प्रमाण पत्र जारी नहीं किया था।

मामला दर्ज

माचू पर सस्पेंशन ब्रिज गिरने के खिलाफ भारतीय दंड संहिता 304, 308 और 114 की संबंधित धाराओं के तहत आपराधिक मामला दर्ज किया गया है। पुल के रखरखाव के लिए जिम्मेदार एजेंसी और प्रबंधन में शामिल एजेंसी के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है।

Related Articles

Back to top button