Jannah Theme License is not validated, Go to the theme options page to validate the license, You need a single license for each domain name.
देश - विदेश

National: मोदी आज प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की 10वीं किस्त करेंगे जारी, किसानों के साथ करेंगे संवाद

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नववर्ष पर शनिवार को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (पीएम-किसान) योजना की 10वीं किस्त जारी करेंगे।

इस अवसर पर वह किसान उत्पादक संगठनों को शेयर पूंजी के लिए अनुदान की राशि भी हस्तांतरित करेंगे। वह दोपहर बाद साढ़े बारह बजे इस अवसर पर वीडिया कांफ्रेंसिंग के माध्यम से किसानों के साथ संवाद भी करंगे।

कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय की ओर से ट्वीटर हैंडल एग्रीकल्चर इंडिया पर दिए गए एक बयान में कहा गया है, “माननीय प्रधानमंत्री श्रीएटनरेंद्रमोदी दिनांक 01.01.2022 को दोपहर बाद 12:30 बजे प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (पीएम-किसान) योजना की 10वीं किस्त तथा किसान उत्पादक संगठनों को इक्विटी ग्रांट की राशि हस्तांतरित करेंगे।”

मंत्रालय के अनुसार प्रधानमंत्री कल 10 करोड़ से अधिक किसान परिवारों को 20 हजार करोड़ रुपये से अधिक की ‘सम्मान राशि और किसान उत्पादक संगठनों को 14 करोड़ रुपये से अधिक की शेयर पूंजी अनुदान का हस्तांरण करेंगे।

इस अनुदान से 1.20 लाख से अधिक किसानों को लाभ होगा।

इस योजना के तहत किसानों को 1.60 लाख करोड़ रुपये से अधिक की नकद सहायता उनके खातों में सीधे हस्तांतरित की जा चुकी है। इस योजना में किसानों को तीन बराबर-बराबर किस्तों में एक वर्ष में कुल छह हजार रुपये की सहायता दी जाती है।

किसान सम्मान निधि योजना से अब तक 11.50 करोड़ लाभार्थियों को धन मिला है। इसका पूरा खर्च केंद्र सरकार उठाती है।

सरकार ने 10 हजार उत्पादक संगठनों की स्थापना के लिए 6865 करोड़ रुपये का प्रावधान किया है। इसके लिए एक लाख करोड़ रुपये के कृषि अवसंरचना कोष के तहत वित्तीय सहायता दी जा रही है।

Related Articles

Back to top button