Uncategorized

Corona वैक्सीन को लेकर इंतजार होगा खत्म, जल्द मिलेगा लोगो को टीका, अगले हफ्ते आ रही पहली खेप

नई दिल्ली। (Corona) कोरोना वैक्सीन को लेकर बड़ी खबर सामने आ रही है. नए साल से पहले कोरोना वैक्सीन की पहली खेप दिल्ली पहुंचने वाली है. इसके लिए दिल्ली के राजीव गांधी अस्पताल में वैक्सीन को रखने के लिए तैयारी कर ली गई है.

28 दिसंबर तक कोरोना(Corona)  वैक्सीन की पहली खेप दिल्ली पहुंच जाएगी. लेकिन अभी साफ नहीं है कि कोरोना वैक्सीन किस कंपनी की होगी. अभी आधिकारिक तौर पर सरकार या प्रशासन की ओर से कोई बयान जारी नहीं किया गया है. (Corona) दिल्ली में दो जगहों को कोरोना वैक्सीन केंद्र के लिए चिन्हित किया गया है. इसमें राजीव गांधी सुपर स्पेशिएलिटी अस्पताल का भी नाम शामिल है.

Chhattisgarh: अवैध धान परिवहन के खिलाफ पुलिस की कार्यवाही, 20 बोरे धान से भरा टाटा मैजिक जब्त, खाद्य विभाग को सौंपा

600 जगहों पर कोरोना वैक्सीन होगी मुहैया

कोल्ड स्टोरेज के जरिए दिल्ली के भीतर 600 जगहों पर कोरोना वैक्सीन मुहैया कराने की तैयारी है. राजीव गांधी अस्पताल के ग्राउंड फ्लोर और पहली मंजिल पर डीप फ्रीजर, कूलर, कोल्ड स्टोरेज बॉक्स, और वैक्सीन के रखे जाने संबंधी अन्य जरूरी चीजों को लगाया गया था. 15 दिसंबर तक ये सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं.

अलग-अलग वैक्सीन के लिए बनाए गए फ्रीजर

कोल्ड स्टोरेज में अलग-अलग वैक्सीन के लिए -40 डिग्री,-20 डिग्री और 2 से 8 डिग्री के बीच के तापमान के लिए फ्रीजर लगाए गए हैं. मौजूदा वक्त की बात करें तो फाइजर इंडिया, सीरम इंस्टीट्यूट ऑक्सफोर्ड वैक्सीन कोविशील्ड और भारत बायोटेक की कोवैक्सीन आपात स्थिति में प्रयोग के लिए अनुमति पाने की दौड़ में हैं.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button