SBI लाया सीनियर सिटीजंस के लिए कमाई का मौका, जानिए कैसे उठा सकते हैं आप अपने घर का सारा खर्च

नई दिल्ली। स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) वरिष्ठ नागरिकों के लिए कमाई का मौका लेकर आया है। वरिष्ठ नागरिक का घर उनके सभी दैनिक खर्चों का ख्याल रख सकता है।

SBI वरिष्ठ नागरिकों को उनके अपने या स्वयं के रहने वाले घर पर रिवर्स मॉर्टगेज ऋण सुविधा प्रदान कर रहा है। यह वरिष्ठ नागरिकों के लिए आय का एक प्रमुख स्रोत हो सकता है। एसबीआई की वेबसाइट के अनुसार, रिवर्स मॉर्टगेज सुविधा उन वरिष्ठ नागरिकों के लिए उपयोगी साबित हो सकती है, जिनके पास खुद को सहारा देने के लिए आय का कोई स्रोत नहीं है।

एसबीआई रिवर्स मॉर्टगेज लोन क्या है?

एसबीआई रिवर्स मोर्टगेज लोन के तहत, बैंक उधारकर्ता/ओं (पति या पत्नी के मामले में) को डाउन पेमेंट के रूप में पैसा देता है, यानी उनकी आवासीय संपत्ति के गिरवी पर लोन। बैंक का कहना है कि कर्ज लेने वाले वरिष्ठ नागरिक से अपने जीवनकाल में कर्ज चुकाने की उम्मीद नहीं होती है. हालांकि कर्ज लेने वाले यानी कर्ज लेने वाले के पास कर्ज चुकाने का विकल्प होता है।

उनके लिए यह सबसे अच्छा मौका है

एसबीआई रिवर्स मॉर्टगेज लोन उन वरिष्ठ नागरिकों के लिए आदर्श हो सकता है जिनके पास खुद का समर्थन करने के लिए पैसा नहीं है क्योंकि उन्हें लोन चुकाने की जरूरत नहीं है। हालांकि, इस लोन के लिए अप्लाई करने से पहले कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है। सीनियर सिटीजन को इन बातों का पता होना चाहिए।

रिवर्स मॉर्टगेज लोन देने वाला बैंक समय-समय पर संपत्ति का मूल्यांकन करता रहता है। ऐसा ज्यादातर हर 5 साल बाद होता है।

बैंक आमतौर पर रिवर्स मॉर्टगेज लोन मंजूर करते समय संपत्ति के मूल्यांकन पर 15-20% का मार्जिन रखते हैं। यानी संपत्ति की कीमत बाजार भाव से 15 से 20 फीसदी कम है। उदाहरण के लिए, यदि संपत्ति का मूल्यांकन 50 लाख रुपये है, तो आपको रिवर्स मॉर्टगेज लोन में केवल 40 लाख रुपये मिलेंगे। ऋण राशि पर ब्याज भी जोड़ा जाता है। यानी जो पैसा मिलता है उस पर से ब्याज भी कटता है.

उधारकर्ता की मृत्यु के बाद बैंक संपत्ति बेचता है। यदि संपत्ति अधिक कीमत पर बेची जाती है, तो शेष राशि उधारकर्ता के कानूनी उत्तराधिकारियों को वापस कर दी जाती है। हालांकि, कानूनी अधिकारी ऋण राशि चुकाने के बाद भी घर को अपने पास रख सकता है।

पात्रता

60 वर्ष का निवासी भारतीय रिवर्स मॉर्टगेज ऋण के लिए आवेदन कर सकता है यदि उधारकर्ता अविवाहित है। संयुक्त ऋण के मामले में पति/पत्नी की आयु 58 वर्ष से अधिक होनी चाहिए।

समय और पैसा

रिवर्स मॉर्टगेज लोन सुविधा के जरिए न्यूनतम 3 लाख रुपये और अधिकतम 1 करोड़ रुपये का कर्ज लिया जा सकता है। कर्ज लेने वाले की उम्र के आधार पर लोन की अवधि 10-15 साल हो सकती है।

ऋण पर ब्याज और शुल्क

SBI ऋण राशि का 0.50% या न्यूनतम 2000 रुपये और अधिकतम 20,000 रुपये का प्रसंस्करण शुल्क लेता है। कर्ज लेने वाले को स्टांप ड्यूटी भी देनी होती है। वर्तमान में एसबीआई रिवर्स मॉर्गेज लोन पर ब्याज दर 10.95% है।

ऋण पूर्व भुगतान

वरिष्ठ नागरिकों को बिना किसी जुर्माने के अपने रिवर्स मोर्टगेज ऋण का पूर्व भुगतान करने की अनुमति है।

आप इस भुगतान विकल्प को चुन सकते हैं

वरिष्ठ नागरिक रिवर्स मॉर्टगेज ऋण के लिए मासिक, त्रैमासिक, अर्धवार्षिक, वार्षिक या एकमुश्त भुगतान विकल्प चुन सकते हैं।

Exit mobile version