सरगुजा-अंबिकापुर

Ambikapur: जहरीले सांप बन गए खिलौने, पकड़ने में हासिल है महारथ, देखिए हैरान कर देने वाला ये वीडियो

शिव शंकर साहनी@अंबिकापुर।  (Ambikapur) जब देशभर के युवा मोबाइल गेम खेलने में अपना वक़्त जाया करते हैं और सोशल मीडिया में उलझे पाए जाते हैं। उसी माहौल में अम्बिकापुर में एक ऐसा भी नवयुवक है जो सांप पकडने जैसा जोखिम भरा काम करने में व्यस्त रहता है। उससे भी सबसे बड़ी बात यह कि इस जोखिम भरे काम के लिए उसने आज तक कोई औपचारिक ट्रेनिंग तक नही ली है। बल्कि यूट्यूब के वीडियो और डिसकवरी चैनल देख कर इस काम में महारथ हासिल की है।

(Ambikapur) महज हॉकी स्टिक के सहारे बड़े से बड़े सांप को चंद मिनटों में काबू कर लेने वाला इस युवक का नाम सत्यम कुमार द्विवेदी है। इसनें मानसून के सीजन में अबतक 70 से ज्यादा सांपों को पकड़ कर जंगल में छोड़ा है।उसके इस कार्य नें  कई जिंदगियो को सुरक्षित किया है। उसके साथ ही सांपों को सुरक्षित उनके आवास तक पहुंचाने में भी मदद की है।

(Ambikapur) शहर में अनेक मकानों में बारिश के मौसम आते ही सांपों का निकलना शुरू हो जाता है। ऐसे में सांपों के काटने के मामलों में भी इजाफा होता है। इस समस्या से कई मौतें भी हो जाती है। समस्या को देखकर नवयुवक नें सांपों को पकडने का काम शुरू किया और शहर में अलग पहचान बनाई है।

Chhattisgarh: शुरू हुआ छत्तीसगढ़ विधानसभा का मानसून सत्र, सीएम ने दिवगंत नेताओं को दी श्रंद्धाजलि, अजीत जोगी को किया याद

सत्यम दद्विवेदी ने वन विभाग से सुरक्षा उपकरण और एंटी-वेनम दिलाने की गुहार लगाई है।इसके लिए कई बार वन विभाग के अधिकारियों से मिलने की कोशिश भी की लेकिन वह अधिकारी उससे मिलकर उसकी बात सुनने के लिए भी उपलब्ध नहीं होते।

 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button