MP: अंदर चल रही थी परीक्षा, इधर विहिप और बंजरग दल ने किया स्कूल पर किया पथराव, धर्मांतरण का लगाया आरोप

विदिशा। (MP) जिले के गंजबसौदा में भीड़ के द्वारा स्कूल पर पथराव का मामला सामने आया है। ईसाई धर्म का कार्यक्रम कर 8 छात्राओं का गोपनीय तौर पर धर्मांतरण संस्कार का आरोप लगाया गया है। जिसके बाद विश्व हिंदू परिषद व बजरंग दल ने स्कूल पर हमला बोल दिया। जिस समय स्कूल पर पथराव हो रहा था उस वक्त 12 वीं कक्षा के छात्र अंदर परीक्षा दे रहे थे। सूचना मिलते ही पुलिस बल मौके पर पहुंची और भीड़ को हटाया। पुलिस ने मामले में बलवा का केस दर्ज कर 5 लोगों को हिरासत में लिया है।

जानकारी के मुताबिक 30 अक्टूबर को सेंट जोसेफ स्कूल में ईसाई धर्म का एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में 8 छात्राओं का गोपनीय तौर पर धर्मांतरण संस्कार कराया था। हंगामे से एक दिन पहले कई सामाजिक संगठनों ने स्कूल प्रबंधन पर कार्रवाई की मांग को लेकर ज्ञापन दिये थे।

स्कूल प्रबंधन ने क्या कहा

स्कूल ने धर्म परिवर्तन को सिरे से खारिज कर दिया है। इस घटना की शिकायत प्रबंधन ने कलेक्टर से की है। कार्रवाई की मांग को लेकर पहुंचे विहिप और बंजरग दल ने प्रदर्शन और घेराव का ऐलान किया था। पुलिस ने मामले को ज्यादा तवज्जों नहीं दिया। इधर प्रदर्शनकारी स्कूल के गेट और दीवार को फांदकर स्कूल के अंदर दाखिल हुए। कैंपस के अंदर घुसते ही वहां ख़ड़ी कार, गमले, बैंच और इमारत के शीशे तोड़ डाले। जिस समय यह पथराव वाली घटना हुई उस वक्त स्कूल में परीक्षा चल रही थी।

जहां प्रदर्शन, वहां पहले सिर्फ 4 पुलिसकर्मी लगाए

हिंदू संगठनों के प्रदर्शन को देखते हुए पुलिस ने‎ विदिशा, गुलाबगंज, त्योंदा, नटेरन से‎ फोर्स बुलाया था, लेकिन शहर के अलग-अलग स्थानों पर उसकी तैनाती की गई। जहां‎ प्रदर्शन हो रहा था, वहां सिर्फ चार‎ पुलिसकर्मी लगाए गए थे, क्योंकि यह‎ अंदाजा नहीं था कि प्रदर्शनकारी भड़क‎ जाएंगे।‎

मध्य प्रदेश में धर्मांतरण के विवाद का चौथा मामला‎

मध्यप्रदेश में ईसाई मिशनरी संस्थाओं के द्वारा लगातार धर्म परिवर्तन की शिकायत मिल रही है। कुछ दिन पहले खरगोन में पुलिस ने धर्मांतरण के मामले में एक महिला और पुरुष को पुलिस ने गिरफ्तार किया था। इसका वीडियो भी सामने आया था। वीडियो में एक व्यक्ति 22 लोगों का धर्मांतरण किया जा चुका है। वही झाबुआ में भी पुलिस ने 10 लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया था।

इसका वीडियो‎ भी सामने आया था। इसमें एक व्यक्ति कह रहा था‎ 22 लोगों का धर्मांतरण किया जा चुका है। इसी‎ प्रकार झाबुआ में पुलिस ने धर्मांतरण कराने के‎ मामले में 10 लोगों के खिलाफ मामला दर्ज‎ किया था।

इसके बाद रायसेन के कन्या छात्रावास‎ में हिंदू लड़कियों का धर्मांतरण करने की‎ शिकायत बाल आयोग से की गई थी। छात्राओं‎ को धार्मिक पुस्तक देकर उनका ब्रेनवॉश करने का आरोप लगा था। ऐसा ही मामला नगर में उजागर होने‎ के बाद इस पर बवाल मचा हुआ है।

Exit mobile version