कांकेर (उत्तर बस्तर)

Kanker: खबर का असर, राज्य अनुसूचित जनजाति आयोग नितिन पोटाई पहुंचे छोटेबेटिया के बेचाघाट…फिर

प्रसेनजीत साहा@पखांजुर। (Kanker) बेचाघाट नदी पर 3 सितंबर को नाविकों के साथ मारपीट की घटना को को ख़बर 36 ने अपने पोर्टल पर प्रकाशित किया था। जिसके बाद राज्य अनुसूचित जनजाति आयोग रायपुर के सदस्य नितिन पोटाई छोटेबेटिया के बेचाघाट पहुंचे। जहां पर सर्वआदिवासी समाज के लोगों से मुलाकात कर बैठक लिया गया। जिसके बाद एक-एक कर नाविकों से घटना के बारे में पूछताछ की गई।

इससे पहले भी घट चुकी है ऐसी घटनाएं

(Kanker) सर्व आदिवासी समाज के पनकु कड़ियाम, शत्रुघ्न मरकाम,मनकू नेताम,श्यामदेव उसेंडी,मैनी कचलम,भूपेंद्र नेताम,राजीव ध्रुव ने नाविकों के साथ हुए मारपीट की जानकारी देते हुए कहा कि हम इस प्रकार के घटना का निंदा करते हैं। यह भी कहा कि यह पहली बार नहीं है कि ऐसा घटना हुई हो. इससे पहले भी आदिवासियों के साथ इस प्रकार की घटना घटित हो चुकी है।

(Kanker) हचेकोट के मनीराम को राशन लेने आये थे। तब पुलिस  छोटेबेटिया बाजार से पूछताछ के बहाने थाने में लेकर आया था । तब से लेकर अब तक मनीराम का कोई खोजखबर नहीं है। इस बारे में मनीराम के परिजनों ने आयोग से लिखित शिकायत भी की। बैठक के बाद राज्य अनुसूचित जनजाति आयोग के सदस्य नितिन पोटाई अपने टीम के साथ नाव का सफर कर नदी पर किया। क्षेत्र के लोगो को कोठारी नदी को नाव में पार करने में हो रही दिक्कतें से रूबरू हुए। सभी नाविकों से पूछताछ के बाद आयोग की टीम जब थाने पहुंची, तो थाने में कोई स्टॉफ मौजूद नहीं था।

पूछताछ के बहाने मारपीट का आरोप

छोटेबेटिया के बेचाघाट पर छोटेबेटिया थाना के प्रभारी एम आर बरीहा और उनके टीम द्वारा नाविकों से पूछताछ के बहाने मारपीट का  मामला सामने आया था। जिसके बाद नदी पर सैकड़ों की संख्या में ग्रामीण इकट्‌ठा हुये, और थाने के सामने पहुंचकर धरना प्रदर्शन किये।

उस समय मौजूद छोटेबेटिया थाना प्रभारी एम आर बरिहा द्वारा ग्रामीणों से हाथ जोड़कर माफी भी मांगी गई थी। जिसके बाद ग्रामीणों का गुस्सा शांत हुआ और ग्रामीण बापस चले गए। धरना के दूसरे दिन ही पखांजुर अनुविभागीय अधिकारी पुलिस द्वारा वीडियो बाइट के जरिए मारपीट की घटना को नाकारा था। जिसके बाद ग्रामीणों में रोष और बढ़ गया । जिसके चलते आज 80 से 85 गांवों के ग्रामीण इकट्ठा होकर छोटेबेटिया थाने का घेराव किये। जमकर नारेबाजी की, पुलिस प्रशासन को खरीखोटी सुनाया ।

Corona Update: देश में पिछले 24 घंटे में 97,894 नए केस,1,132 संक्रमितों की मौत, पढ़िए स्वास्थ्य मंत्रालय की रिपोर्ट

इन सभी घटनाओं के प्रकाशन होते ही आयोग को जानकारी मिला ।जिसके बाद आयोग से आज टीम छोटेबेटिया के बेचाघाट पहुंचे। इस बैठक में राज्य अनुसूचित जनजाति आयोग के सदस्य नितिन पोटाई, छगेन्द्र सिंह,डोमेन्द्र सिंह ठाकुर,सन्दीप नेताम,कमल साहू,रमेश ठाकुर,इंद्रजीत बिस्वास, सुप्रकाश मल्लिक, अनिमेष चक्रबर्ती, सुरज बिस्वास, गोपाल कुंडू, बद्रीनाथ गावड़े, सुंदर जाड़े तथा सैकड़ो की संख्या में ग्रामीण उपस्थित रहे।

समाचार पत्र के माध्यम से मिली जानकारी

समाचार पत्र के माध्यम से जानकारी मिला था।अभी नाविकों से जानकारी लिया गया है।अब थाने से भी जानकारी लिया जाएगा। जिसके बाद पुलिस विभाग के उच्चाधिकारियों को अवगत करवाया जाएगा तथा दोषियों पर कारवाही भी किया जाएगा। (नितिन पोटाई राज्य अनुसूचित जनजाति आयोग के सदस्य)

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button