Kanker: करोड़ों के आईपीएल सट्टा के कारोबार का खुलासा, खाईवाल सहित 7 आरोपी गिरफ्तार

विनोद साहू@कांकेर. पुलिस का सट्टेबाजी के विरुद्ध महाअभियान जारी हैं. नकदी सहित 20 लाख की संपत्ति जप्त हुई हैं. 7 आरोपियों को गिरफ्तार किया गया हैं.

आरोपियों के कब्जे से कुल 105000 रुपया नकदी रकम सहित कुल 15 मोबाईल,02 लैपटॉप, राऊटर,35 एटीएम,40 बैंक पासबुक तथा घूम घूम कर सट्टा का कारोबार करने में प्रयुक्त बलेनो कार तथा एक मोटर साइकिल भी जप्त सभी आरोपियों के कब्जे से जप्त सामग्री की कीमत कुल 20 लाख रुपये अनुमानित हैं!

मुख्य खाईवाल हर्षित सरकार को गिरफ्तार किया गया हैं। पेशे से रोबॉटिक्स इंजीनियर है गिरफ्तार आरोपी हर्षित सरकार, आरोपी देवव्रत फार्मासिस्ट है व अन्य लोग भी वेल एजुकेटेड हैं!

गिरफ्तार आरोपियों में एक झारखंड का दूसरा उत्तर प्रदेश तथा तीसरा मध्य प्रदेश एवं एक भिलाई शेष तीन कांकेर जिले के निवासी है! खाईवाल हर्षित सरकार जगदलपुर में फ्लैट लेकर अवैध कारोबार चला रहा था! आरोपियों से जप्त मोबाईल, लैपटॉप में महादेव ऑनलाइन एप और ऑन लाईन आईडी के माध्य्म से आईपीएल सट्टा का 1 करोड़ अधिक का ट्रांजेक्सन होना पाया गया!

आरोपी गण 40 से अधिक अलग अलग बैंक खातों का उपयोग कर सट्टे का लेनदेन करते थे सभी बैंक खातों की जानकारी एकत्र किया जा रहा है तथा अकाउंट की रकम में होल्ड करने हेतु प्रतिवेदन भी प्रेषित किया जा रहा है। आरोपीगण ऑनलाइन सट्टेबाजी हेतु इंस्टेंट अकाउंट का प्रयोग कर सट्टेबाजी का लेनदेन करते हैं, प्राइवेट बैंकों में ऑनलाइन अथवा बैंक शाखा में जाकर 05 से 10 मिनट के अंतराल में ही खाता चालू करा इंस्टेंट एटीएम, चेक बुक एवं अन्य सुविधाएं उपलब्ध कराते हैं जिसमें बैंको द्वारा वेरिफिकेशन के लिए 15 से 20 दिन का टाइम होता है उसी दौरान इंस्टेंट बैंक अकाउंट में लाखों का लेनदेन कर आरोपीगणों अकाउंट वेरिफिकेशन होने से पहले ही इंस्टेंट अकाउंट का उपयोग करना बंद कर दिया करते थे!

गिरफ्तार आरोपीगण किराए के बैंक खाते से भी सट्टेबाजी के कारोबार का लेनदेन करते थे, आरोपियों के कब्जे से बरामद एटीएम एवं पासबुक देश के विभिन्न राज्यों के व्यक्तियों के नाम से होने की प्रारंभिक जानकारी प्राप्त हुई है। गिरफ्तार आरोपी गणों से पूछताछ में जानकारी मिली है कि वे बैंक के एजेंटों से भी फर्जी खाता खुलवाने में सहायता लेते हैं इस संबंध में भी पुलिस विवेचना कर रही है!

गिरफ्तार आरोपियों से पूछताछ में सट्टेबाजी के तार छत्तीसगढ़ व भारत के अन्य शहरों सहित दुबई से भी जुड़े होने के अहम सुराग मिले है।

Exit mobile version