लाइफस्टाइल (Lifestyle)

Health: अगर आपको है गले में खराश, जान ले इसके पीछे का कारण, नहीं तो…

गले (Health) में खराश की परेशानी किसी भी इंसान को हो सकती है। कभी-कभी ये परेशानी काफी तकलीफदेह साबित हो जाती है। । कभी-कभी ये परेशानी कुछ समय बाद ही ठीक हो जाती है। इस समय डर है तो सिर्फ कोरोना का।(Health)  बार-बार खराश होने से लोगों में डर है कि उन्हें कोरोना तो नहीं हो गया। अगर आप भी गले में खराश के कारण परेशान रहती हैं तो आपको इसके लक्षण ज़रूर जान लेने चाहिए। (Health) अगर सही जानकारी रहेंगी तो आप कभी भी बीमार या अन्य समस्या से दूर रहेगी।

गले में खिंचाव होना

अगर आपको गले में किसी भी प्रकार का खिंचाव महसूस हो तो समझ लीजिए कि ये गले में खराश होने का लक्षण हो सकता है। अमूमन, इस बात पर कोई ध्यान नहीं देता और बाद में कई परेशानियों का सामना करना पड़ जाता है।

अगर गले में किसी भी तरह की जलन महसूस कर रही हैं तो ये भी एक तरह से गले में खराश होने का लक्षण हो सकता है। ये कभी-कभी कम पानी पीने से भी होता है, या अधिक गरम खाना और पानी पीने से भी हो जाता है।

Bear attack: कहां भालू ने मचाया कोहराम?.. हमले की सारी तस्वीर CCTV में हुई कैद देखिए Video

गले में सूजन होना

कभी-कभी गले के अंदरूनी हिस्से में लाल धब्बे या फिर हलकी खांसी होने पर गले में सुजन हो जाती है जिसके चलते गले में खराश होने के संकेत बढ़ जाते हैं।

ठंडे पानी के कारण 

अधिक ठंडा पानी पीने से भी गले में खराश हो सकती है। अक्सर किसी को ठंडा पानी पीने की आदत नहीं है और वो पी लें तो ऐसे में गले में खराश के साथ-साथ गले में इंफेक्शन होने का भी खतरा बढ़ जाता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button