Uncategorized

Gariyaband: आयुष्मान आपके द्वार के तहत अब घर के सभी सदस्यों का बनेगा कार्ड,दौरे पर पहुँचे सीएमएचओ ने दी जानकारी,कार्यशाला में भी हुए शामिल

रवि तिवारी@देवभोग। (Gariyaband) आयुष्मान आपके द्वार के तहत अब घर के पूरे सदस्यों का आयुष्मान कार्ड बनाया जाएगा। पहले जहाँ सिर्फ परिवार में एक ही सदस्य का हेल्थ कार्ड बनता था,वही इस योजना से परिवार के पूरे सदस्य स्वास्थ्य लाभ ले पाएंगे। दौरे पर पहुँचे जिले के सीएमएचओ डॉक्टर एच आर नवरत्न ने मामले की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि इस योजना के तहत एपीएल कार्ड धारियों को 50 हज़ार,बीपीएल को 5 लाख और मुख्यमंत्री विशेष स्वास्थ्य सहायता योजना के तहत 20 लाख तक का इलाज पंजीकृत अस्पतालों में निःशुल्क होगा।

(Gariyaband) उन्होंने बताया कि ग्राम के जितने भी लोग है पूरे गॉव के लोगों का कार्ड लोक सेवा केंद्र और चॉइस सेन्टर के माध्यम से कार्ड बनेंगे। डॉक्टर नवरत्न ने यह भी बताया कि इस योजना में सबसे महत्वपूर्ण भूमिका सरपंच और सचिव की होगी। (Gariyaband) वे ही अपने ग्रामवाशियो को पंचायत तक पहुँचाकर कार्ड बनवाएंगे। सीएमएचओ ने बताया कि इस योजना में एसडीएम और जनपद पंचायत सीईओ के निर्देशानुसार काम किया जाएगा। उन्होंने आमजनों से अपील करते हुए कहा कि कार्ड बनने का काम 1 मार्च से शुरू हो चुका है जो कि 31 मार्च तक चलेगा।

तकलीफ या समस्या पर करें 104 पर शिकायत

सीएमएचओ डॉक्टर एन आर नवरत्न ने बताया कि यदि कार्ड बनवाने के दौरान कोई समस्या या तकलीफ आती है तो 104 पर अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते है। उन्होंने यह भी बताया की इसकी जानकारी संबंधित सीएचसी के बीएमओ को भी दिया जा सकता है।

कोरोना प्रोटोकॉल का करे पालन

आयुष्मान आपके द्वार के कार्यशाला में मितानिन और सचिवों को सम्बोधित करते हुए सीएमएचओ ने एक बार फिर दुहराया की कोरोना अभी भी पूरी तरह खत्म नही हुआ है। ऐसे में हमें अभी भी कोरोना के प्रोटोकॉल का पालन करना है। सीएमएचओ डॉक्टर नवरत्न ने बताया कि कही भी बाहर निकलने पर मास्क लगाना और दो गज की दूरी का पालन करना,समय-समय पर हाथ धोते रहना भी हमें रोज के अपने दिनचर्या में शामिल करना है।

12 दिनों में मात्र 4 बुजुर्गों ने ही लगवाया टीका

सीएमएचओ डॉक्टर एन आर नवरत्न ने कार्यशाला के दौरान कहा कि बुजुर्गों को एक मार्च से टिका लगना है। वही शासन प्रशासन भी बुजुर्गों के सेहत को लेकर गम्भीर है,लेकिन जिस तरह पिछले एक मार्च से अब तक मात्र 4 बुजुर्गों ने ही टिका लगवाया है उसे देखकर यही कहा जा सकता है कि परिजन भी बुजुर्गों के सेहत को लेकर गम्भीर नही है। सीएमएचओ ने बताया कि बुजुर्गों के टीकाकरण से पहले स्वास्थ्य विभाग ने मुनादी कर टीकाकरण के सम्बंध में जानकारी पूरे क्षेत्र में दी थी लेकिन इसके बाद भी बुजुर्ग वर्ग के लोग टीकाकरण के लिए नही पहुँच रहे है। डॉक्टर नवरत्न ने कार्यशाला के दौरान मितानिनों के साथ ही सचिवों से भी अपील करते हुए कहा कि गॉव के सभी बुजुर्गों को टीकाकरण के लिए जागरूक करें। इसके साथ ही उन्हें यह भी बताए कि टीकाकरण से कोरोना से वे सुरक्षित हो जाएंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button