बिज़नेस (Business)

Economy: 2030 तक भारत बनेगा सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था, जापान को पछाड़ 5 वीं सबसे बड़ी इकोनॉमी, CEBR की रिपोर्ट

नई दिल्ली। (Economy) कोरोना वायरस (Corona Virus) महामारी की वजह से भारत को अर्थव्यवस्था के मोर्चे पर तगड़ा झटका लगा है. जिस कारण साल 2020 में भारतीय अर्थव्यवस्था (Indian Economy) एक पायदान नीचे खिसक कर छठे स्थान पर आ गई है.

MP: अजब एमपी की गजब कहानी, यहां इंसान का नहीं बल्कि भैंस का हुआ अपहरण, मांगी 50 हजार की फिरौती

(Economy) लेकिन अब भारत 2025 तक ब्रिटेन को पछाड़ कर फिर दुनिया की पांचवीं बड़ी इकोनॉमी बन जाएगा. यही नहीं, (Economy) अनुमान लगाया गया है कि साल 2030 तक भारत दुनिया में तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन जाएगा.

ब्रिटेन के प्रमुख आर्थिक अनुसंधान संस्थान सेंटर फॉर इकोनॉमिक एंड बिजनेस रिसर्च (CEBR) की वार्षिक रिपोर्ट सामने आई है. रिपोर्ट की मानें तो ब्रिटेन 2024 तक आगे बना रहेगा, लेकिन उसके बाद भारत आगे निकल जाएगा. ऐसा लगता है कि रुपये के कमजोर होने से 2020 में ब्रिटेन फिल से भारत से ऊपर आ गया. रपट में अनुमान है कि 2021 में भारत की वृद्धि 9 फीसदी और 2022 में 7 फीसदी रहेगी.

Mahasamund: यू-ट्यूब से सीख छापते थे नोट, फिर बाजार में चले खपाने…मगर पहुंच गए जेल…पढ़िए पूरी खबर

सीईबीआर (CEBR) का कहना है कि यह स्वाभाविक है कि भारत जैसे-जैसे आर्थिक रूप से अधिक विकसित होगा, देश की विकास दर धीमी पड़ेगी और 2035 तक यह 5.8 फीसदी पर आ जाएगी.

आर्थिक विकास दर की इस अनुमानित दिशा के अनुसार अर्थव्यवस्था के आकार में भारत 2025 में ब्रिटेन से, 2027 में जर्मनी से और 2030 में जापान से आगे निकल जाएगा.

संस्थान का अनुमान है कि चीन 2028 में अमेरिका से ऊपर निकल कर विश्व की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था हो जाएगा. संस्थान ने कहा है कि भारतीय अर्थव्यवस्था की गति कोरोना वायरस से पहले ही मंद पड़ने लगी थी. गौरतलब है कि 2019 में भारत की विकास दर 4.2 फीसदी रह गई थी जो 10 साल की न्यूनतम वृद्धि थी.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button