विशेष

Corona का नया रूप बेहद खतरनाक, 1.6 करोड़ से अधिक लोगों पर पड़ेगा असर, 70 प्रतिशत से अधिक खतरनाक, इन देशों ने बॉर्डर किए सील

नई दिल्ली। (Corona) ब्रिटेन में नए प्रकार के कोरोना वायरस  ‘स्ट्रेन’ का तेजी से प्रसार हो रहा है. यहा वायरस 70 प्रतिशत तक अधिक खतरनाक है. लंदन के अस्पतालों में मरीजों की संख्या बढ़ने लगी है. इसका असर इटली, आस्ट्रेलिया और यूरोपीय देशों में भी देखने को मिल रहा है. (Corona) इटली में इसी तरह के वायरस का स्ट्रेन पाया गया है. (Corona) जिसने सरकार और वैज्ञानिकों की चिंता बढ़ा दी है. लेकिन अभी इसके बारे में अधिक जानकारी निकलकर सामने नहीं आ रही है.

इटली में दो मरीजों में मिला स्ट्रेन

इटली में जिन दो मरीजों में यह स्ट्रेन दिखा है, वो कुछ दिन पहले लंदन से यात्रा करके वापस लौटे थे. फिलहाल दोनों को आइसोलेशन में रखा गया है। जैसे ही वायरस के नए स्ट्रेन की सूचना मिली वैसे ही इटली के स्वास्थ्य मंत्री रॉबर्टो स्प्रेंजा ने कहा कि सरकार इस वक्त एहतियात के तौर पर जरूरी सुरक्षा उपाय कर रही है।

जानिए ये नया स्ट्रेन कितना है खतरनाक

चेन्नई में ICMR महामारी विज्ञान विभाग के संस्थापक-निदेशक डॉक्टर मोहन गुप्ते ने एक टीवी न्यूज चैनल से बात करते हुए बताया कि यह वायरस 20 दिसंबर को दक्षिण इंग्लैंड में खोजा गया था. जिसके बाद देश में अचानक कोरोना के मामले तेजी से बढ़ने लगे. वायरस के नए स्ट्रोन में कुल 17 बदलाव देखने को मिल रहा है. जो इंसानों के लिए बेहद खतरनाक है. इस वायरस की संक्रमता में बदलाव देखा गया है. जो कि पहले कोरोना वायरस की तुलना में 70 प्रतिशत अधिक संक्रमण फैला सकता है.

बाकी देश ने उठाएं एहितायति कदम

इस वायरस पर दुनिया की सरकारों की नजर है, सऊदी अरब और तुर्की ने सबसे पहले एहतियाति कदम उठाया है. उन्होंने एक हफ्ते तक सभी हवाई यात्रा पर रोक लगा दी है. इसके अलावा दोनों देशों ने जमीनी सीमाओं से आने वाले बॉर्डर को भी सील कर दिया है.

Rajnandgaon: जवान ने खुद को मारी गोली, डॉक्टरों ने किया मृत घोषित, पीटीएस में मचा हड़कंप
 

क्या कहा ब्रिटेन के पीएम जॉनसन ने

इस वायरस को लेकर अभी तक कोई नई जानकारी निकलकर सामने नहीं आई है. अभी इसके बारे में जानना बाकी है. बोरिस जॉनसन के मुताबिक जिस तरह से वायरस में बदलाव हो रहा है. उस तरह से कोरोना वैक्सीन पर कारगर साबित होगी कि नहीं इस बारे में अभी कुछ नहीं कहा जा सकता है। लेकिन उन्होंने साफ किया कि अब सरकार को अपनी रणनीति में बदलाव करना होगा।

क्रिसमस में दी गई छूट ब्रिटेन सरकार ने ली वापस

क्रिसमस को देखते हुए ब्रिटेन की सरकार ने तीन हाऊस होल्ड मिलकर Get Together और सेलिब्रेट करने की छूट दी थी. लेकिन नए वायरस के बढ़ते संक्रमण के बीच दक्षिण इंग्लैण्ड में फिर से टीयर 4  का लॉकडाउन लगेगा। जो कि दक्षिण लंदन में लगेगा। इसकी वजह से लाख लोगों को घर में रहना होगा। 1.6 करोड़ से अधिक लोगों पर इसका इफेक्ट पड़ेगा. और वहां की सारी शॉप को बंद किया जाएगा।

Related Articles

One Comment

  1. Hiya, I am really glad I’ve found this information. Nowadays bloggers publish only about gossips and web and this is really frustrating. A good blog with exciting content, this is what I need. Thanks for keeping this site, I will be visiting it. Do you do newsletters? Cant find it.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button