Jannah Theme License is not validated, Go to the theme options page to validate the license, You need a single license for each domain name.
छत्तीसगढ़

नल जल योजना बना खिलवाड़, एक साल से रुका काम, भरी गर्मी में ग्रामीणों को नहीं मिल पाया योजना का लाभ

चूड़ामणि उपाध्याय@सक्ति। शासन की महत्वपूर्ण नल जल योजना का ठेकेदार पलीता लगाने में लगे हैं. गुणवत्ताविहीन निर्माण के चलते निर्माण कार्य कमजोर साबित हो रहे हैं,

हम बात कर रहे हैं सक्ती जिले के मालखरोदा क्षेत्र के पिहरिद ग्राम का। जहां पिछले एक साल से नल जल योजना का कार्य चालू है, लेकिन दो विभागों के बीच विवाद के कारण ग्रामीणों को पेयजल का लाभ नहीं मिल पा रहा है। इसके अलावा ठेकेदार द्वारा अनोखे तरीके से निर्माण किया गया है। एक ही जगह में 3 हितग्राहियों के नल कनेक्शन को दिया गया है, जबकि नियम के तहत हितग्राही के घर के अंदर नल कनेक्शन पहुंचाना है,ग्राम में अधिकतर नल कनेक्शन घर के बाहर ही दिया गया है। 

ग्रामीणों की माने तो इसके लिए उनसे राशि की मांग की गई है,जबकि हितग्राही के घर तक बिना राशि के नल कनेक्शन देना है। ऐसे जगह कनेक्शन दिया गया है जहां गंदगी फैली हुई है, या वहां पहुंचना मुश्किल है नल कनेक्शन टूटने लगे हैं। जिसका उपयोग नहीं किया जा सकता। ग्रामीणों की माने तो ठेकेदार द्वारा मनमाना काम किया गया है, तीन तीन हितग्राहियों का नल कनेक्शन एक ही स्थान पर दिया गया है,जो उपयोग हीन है। इसके अलावा उनके घर में भी नल कनेक्शन नहीं पहुंचाया गया है, टंकी का निर्माण अधूरा है, जिसमें अब पीएचई विभाग और शासकीय कॉलेज विभाग के बीच विवाद के कारण टंकी का कार्य रुक गया है। विभाग की माने तो ग्राम पंचायत द्वारा वह जमीन उन्हें प्रदाय की गई थी,जिसके लिए उन्होंने वहां टंकी का निर्माण किया, लेकिन उच्च शिक्षा विभाग ने अपना जमीन बताते हुए कोर्ट से स्टे ले लिया है।

विभागों के बीच तालमेल नहीं होने कारण पिहरिद के ग्रामीणों को नल जल योजना का लाभ नहीं मिल पा रहा है। और इस गर्मी में भी उन्हें पेयजल की समस्या का सामना करना पड़ रहा है।

Related Articles

Back to top button