Jannah Theme License is not validated, Go to the theme options page to validate the license, You need a single license for each domain name.
देश - विदेश

बिलकिस बानो की पुनर्विचार याचिका खारिज होने पर डीसीडब्ल्यू प्रमुख ने कहा, SC से न्याय नहीं मिला तो लोग कहां जाएंगे’

नई दिल्ली। जब लोगों को सुप्रीम कोर्ट से न्याय नहीं मिलता है, तो वे कहां जाते हैं, दिल्ली महिला आयोग (DCW) की प्रमुख स्वाति मालीवाल ने शनिवार को शीर्ष अदालत द्वारा बिलकिस बानो द्वारा दायर एक समीक्षा याचिका को खारिज करने के बाद पूछा । 2002 के गुजरात दंगों के दौरान बानो के साथ सामूहिक बलात्कार किया गया था और उसके परिवार के सात सदस्यों की हत्या कर दी गई थी। सुप्रीम कोर्ट ने बानो की उस याचिका को खारिज कर दिया है, जिसमें उसने अपने पहले के उस आदेश की समीक्षा करने की मांग की थी, जिसमें उसने गुजरात सरकार से सामूहिक बलात्कार मामले में 11 दोषियों की सजा में छूट के लिए याचिकाओं पर विचार करने को कहा था।

मालीवाल ने ट्विटर पर पूछा कि सुप्रीम कोर्ट ने बिलकिस बानो की याचिका खारिज कर दी। बिलकिस बानो के साथ 21 साल की उम्र में दुष्कर्म किया गया था, और उसके तीन साल के बेटे और छह परिवार के सदस्यों की हत्या कर दी गई थी लेकिन गुजरात सरकार ने सभी बलात्कारियों को मुक्त कर दिया। अगर न्याय नहीं मिलेगा सुप्रीम कोर्ट, लोग कहां जाएंगे?

प्रक्रियाओं के अनुसार, शीर्ष अदालत के निर्णयों के खिलाफ समीक्षा याचिकाओं का निर्णय उन न्यायाधीशों द्वारा संचलन द्वारा कक्षों में किया जाता है जो समीक्षाधीन निर्णय का हिस्सा थे।
न्यायमूर्ति अजय रस्तोगी और न्यायमूर्ति विक्रम नाथ की पीठ के समक्ष 13 दिसंबर को बानो की समीक्षा याचिका पर विचार के लिए आया था।

शीर्ष अदालत के सहायक रजिस्ट्रार द्वारा बानो की वकील शोभा गुप्ता को भेजे गए एक संचार को पढ़ें, “मुझे आपको सूचित करने का निर्देश दिया गया है कि सुप्रीम कोर्ट में दायर की गई समीक्षा याचिका को अदालत ने 13 दिसंबर, 2022 को खारिज कर दिया था।”

सामूहिक बलात्कार पीड़िता ने दोषियों में से एक द्वारा दायर याचिका पर शीर्ष अदालत के 13 मई के आदेश की समीक्षा की मांग की थी।

शीर्ष अदालत ने राज्य सरकार से नौ जुलाई, 1992 की अपनी नीति के तहत दोषियों की समय से पहले रिहाई की याचिका पर दो महीने के भीतर विचार करने को कहा था।

सभी 11 दोषियों को गुजरात सरकार द्वारा छूट दी गई और 15 अगस्त को रिहा कर दिया गया।

Related Articles

Back to top button