Jannah Theme License is not validated, Go to the theme options page to validate the license, You need a single license for each domain name.
गरियाबंद

Gariyaband: विश्व का सबसे बड़ा शिवलिंग भूतेश्वर महादेव, रोज सैकड़ों की संख्या में जुटते हैं श्रद्धालु, जानिए महत्व

गरियाबंद। (Gariyaband) छत्तीसगढ़ के गरियाबंद जिले से लगभग 3 किलोमीटर दूर मरोदा ग्राम की सीमा में स्थित विश्व का सबसे बड़ा शिवलिंग भूतेश्वर महादेव है। यहां पहुंचने के लिए छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर से धर्म नगरी राजिम होते हुए जिला गरियाबंद मार्ग से पहुंचा जाता है। (Gariyaband) यह क्षेत्र जो प्राकृतिक वनाच्छादित एवं सुदूर आदिवासी अंचल क्षेत्र में आता है। (Gariyaband) इस शिवलिंग के दर्शन हेतु रोज सैकड़ों की संख्या में दूर-दूर से श्रद्धालु दर्शन एवं अपनी मनोकामना पूर्ण करने हेतु आते हैं और सभी मन्नत मांग कर अपनी मनोकामना पूर्ण करते हैं।

महाशिवरात्रि के अवसर पर यहां भव्य मेले का आयोजन होता है और हजारों की संख्या में श्रद्धालु गण यहां पहुंच कर भूतेश्वर महादेव के दर्शन करते हैं एवं मेले का आनंद लेते हैं। इस शिवलिंग का आकार बहुत ही विशाल है इसलिए इसे विश्व का सबसे बड़े शिवलिंग का दर्जा प्राप्त है जिसकी ऊंचाई 70 फीट एवं मोटाई 220 फीट बताई जाती है और दिनों दिन इस शिवलिंग की ऊंचाई बढ़ने की बात स्थानीय लोगों के द्वारा कही जाती है इस शिवलिंग का अपना प्राचीन इतिहास भी है जिसे वहां के स्थानीय लोग एवं पुजारी इसकी विशेष महत्व के बारे में बताते हैं और लोगों को इस शिवलिंग के प्रति विशेष आस्था है। यह मंदिर  प्रकाश में  तब आया  जब  संत श्री भुनेश्वरी शरण  महाराज जी के द्वारा  यहां  यज्ञ प्रारंभ  किया गया  और आगे  अन्य मंदिरों का यहां विस्तार हुआ।

शिवलिंग से लगा ही नीचे एक गुफा है जिसमें लोग संकरानुमा रास्ते से नीचे उतर कर गुफा का दर्शन करते हैं। यह मंदिर आज भी हजारों श्रद्धालुओं का आस्था का केंद्र है और लोग बड़े ही आशा और विश्वास के साथ रोजाना इनका दर्शन कर अपनी मनोकामना पूर्ण करते हैं।

Related Articles

Back to top button